20.1 C
Delhi
Sunday, December 4, 2022
No menu items!

पैर पर पैर चढ़ाकर सऊदी राजदूत के सामने दिखाई थी अकड़, पाकस्तानी विदेश मंत्री के खिलाफ फूटा गुस्सा

- Advertisement -
- Advertisement -

पाकिस्तानी विदेश मंत्री द्वारा सऊदी अरब के राजदूत के ‘अपमान’ के खिलाफ सऊदी अरब में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है और पाकिस्तान की अकड़ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग हो रही है। वहीं, रिपोर्ट अरब न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब सरकार की तरफ से पाकिस्तान के सामने कड़ी प्रतिक्रिया दी गई है और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के ‘अपमानजनक’ व्यवहार को लेकर गहरी नाराजगी जताई गई है।

सऊदी अरब का अपमान

अरब न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सउदी अरब ने मंगलवार को सऊदी राजदूत के साथ बैठक के दौरान पाकिस्तान के विदेश मंत्री की ‘अपमानजनक’ बैठने की स्थिति पर अपनी नाराजगी जताई है। सऊदी अरब में सोशल मीडिया यूजर्स पाकिस्तान के विदेश मंत्री के ‘अकड़’ को लेकर गहरी नाराजगी जता रहे हैं और सोशल मीडिया पर पाकिस्तान का काफी ज्यादा विरोध हो रहा है। सऊदी अरब के सोशल मीडिया यूजर्स पाकिस्तान को ‘बेहूदा और घमंडी’ बता रहे हैं और पाकिस्तान के इस व्यवहार के लिए सबक सिखाने की मांग कर रहे हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने सऊदी अरब के राजदूत नवाफ बिन सैद अल-मल्की को इस्लामाबाद में एक बैठक के दौरान अपमान किया है।

अकड़ तोड़ने की मांग

- Advertisement -

सऊदी अरब के सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि, पाकिस्तान की अवाम सऊदी अरब से भीखमांगकर खा रही है और पाकिस्तान के विदेश मंत्री को ‘भीख देने वाले’ के सामने कैसे बैठना चाहिए, येभी नहीं पता है। तस्वीर में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को पैर पर पैर चढ़ाकरसऊदी विदेश मंत्री के सामने बैठा देखा जा सकता है और वो जिस तरह से सऊदी राजदूत की तरफइशारा कर रहे हैं, सऊदी अरब के लोग पाकिस्तानी विदेश मंत्री के इस व्यवहार को ‘आक्रामक’ और’अपमानजनक’ बता रहे हैं। सऊदी के सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि, जब दो डिप्लोमेटमिलते हैं, तो उनके व्यवहार में शालीनता दिखनी चाहिए, ना कि अकड़। वहीं, सऊदी के एक ट्विटरयूजर ने पूछा है कि, ‘पाकिस्तान कंगाली की तरफ जा रहा है, फिर भी अकड़ दिखा रहा है’।

सऊदी अरब में भारी नाराजगी

हालांकि, पाकिस्तान स्थिति सऊदी दूतावास ने कहा है कि, ‘पाकिस्तान में सऊदी राजदूत का बेजोड़स्वागत किया गया है’, लेकिन सऊदी के सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर पर गहरी नाराजगी जता रहे हैं। एक ट्विटर यूजर ने कहा कि, ‘अगर पाकिस्तानी विदेश मंत्री के लिए इस तरह से एक देश केराजदूत से मिलने का कोई मजबूत कारण (मेडिकल) नहीं है, तो यह कूटनीतिक प्रोटोकॉल की मूलबातें और मूर्खता और अज्ञानता की पराकाष्ठा है।’ उन्होंने लिखा है कि, ‘सच कहूँ तो, अगर मैं सऊदीराजदूतों में से एक होता, तो मैं चला जाता।’

असभ्य और गैर-राजनयिक व्यवहार

एक अन्य सोशल मीडिया यूजर ने लिखा है कि,’पाकिस्तानी विदेश मंत्री का सऊदी राजदूत के प्रतिअसभ्य, विचारहीन और गैर-राजनयिक व्यवहार… मैं सऊदी राजदूत की तारीफ करता हूं, कि वोआखिर इस अपमान के बाद भी चुप कैसे रहे!” वहीं, एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा है कि, शाहमहमूद कुरैशी दूसरे राजनयिकों से सही तरीके से मिल रहे थे, लेकिन सऊदी अरब के सामने उन्होंनेअपनी अकड़ दिखा दी। वहीं, सऊदी दूतावास की तरफ से मुलाकात की जो तस्वीर सोशल मीडियापर पोस्ट की गई हैं, उस तस्वीर को जूम कर दिया गया है, ताकि पाकिस्तानी विदेश मंत्री को पैर पर पैरचढ़ाया हुआ नहीं देखा जा सके।

बिगड़े हैं सऊदी-पाकिस्तान संबंध

आपको बता दें कि, पाकिस्तान और सऊदी अरब के गहरे राजनयिक और सैन्य संबंध रहे हैं, लेकिनहाल के वर्षों में दोनों देशों के संबंध तनावपूर्ण रहे हैं। अरब न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर मुद्देपर सऊदी अरब द्वारा भारत का समर्थन करने के बाद पाकिस्तान में सऊदी अरब को लेकर गुस्सा औरनिराशा है, वहीं, यमन युद्ध में सऊदी अरब ने पाकिस्तान से अपने सैनिकों को भेजने की मांग की थी,लेकिन पाकिस्तान द्वारा इनकार किए जाने के बाद सऊदी अरब में भी नाराजगी है। इसी साल मार्च केमहीने में सऊदी अरब ने फौरन पाकिस्तान ने अपने कर्ज मांग लिए थे, जिसे पाकिस्तान ने चीन से कर्जलेकर चुकाया था।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here