2.5 C
London
Tuesday, February 27, 2024

Fifa World Cup: फ्रांस ने वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफ़ाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराया

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

गत चैंपियन फ्रांस ने फुटबॉल विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही उसने लगातार दूसरी बार फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। कतर के लुसैल स्टेडियम में 18 दिसंबर (रविवार) को उसका मुकाबला अर्जेंटीना से होगा।

फ्रांस विश्व कप इतिहास में चौथी बार फाइनल में पहुंचा है। वह 1998 और 2018 में चैंपियन बना था। वहीं, 2006 में उसे इटली के खिलाफ हार मिली थी।

फ्रांस ने मोरक्को को हराकर अफ्रीकी और अरब देशों का सपना तोड़ दिया। मोरक्को विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम थी। वह अब तीसरे स्थान के लिए शनिवार (17 दिसंबर) को होने वाले मुकाबले में क्रोएशिया के खिलाफ खेलेगी। उसके पास जीत के साथ टूर्नामेंट को समाप्त करने का अवसर होगा।

फ्रांस के लिए हर्नांडेज और मुआनी ने किया गोल

फ्रांस के लिए दो गोल थियो हर्नांडेज और रैंडल कोलो मुआनी ने किए। किलियन एम्बाप्पे, एंटोनी ग्रीजमैन, ओलिवर जिरूड और ओस्मान डेम्बेले जैसे स्टार खिलाड़ी इस मुकाबले में गोल नहीं कर सके।

फ्रांस ने पांचवें मिनट में ही बढ़त हासिल कर ली थी। थियो हर्नांडेज ने टीम के लिए पहला गोल किया। हर्नांडेज ने मोरक्को के गोलकीपर बुनौ को नजदीक से छकाते हुए गोल दाग दिया। 79वें मिनट में टीम की बढ़त दोगुनी हो गई। उसके लिए रैंडल कोलो मुआनी ने टीम के लिए दूसरा गोल किया। वह सब्सीट्यूट के तौर पर उतरे थे। उन्होंने उतरने के 44 सेकंड बाद ही गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया।

2002 के बाद पहली बार हुआ ऐसा

फुटबॉल विश्व कप में 2002 के बाद पहली बार कोई टीम लगातार दो फाइनल खेलेगी। तब ब्राजील लगातार तीसरी बार फाइनल खेल रही थी। उसने 1994 के बाद 1998 और 2002 में खिताबी मुकाबले में अपनी जगह बनाई थी। ब्राजाली 1994 और 2002 में चैंपियन बना था। फ्रांस 1990 के बाद लगातार दो बार फाइनल खेलने वाली यूरोप की पहली टीम बनी। जर्मनी 1982, 1986 और 1990 में फाइनल खेला था।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img