5.5 C
London
Saturday, March 2, 2024

किसान आंदोलन: केंद्रीय मंत्री ने कहा हम बात करने को तैयार घर जाए किसान

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्ली  केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने एक बार फिर कहा है कि भारत सरकार कृषि कानून (Kisan Andolan) के कुछ बिंदुओं में संसोधन को तैयार है. तोमर ने कहा है कि केंद्र सरकार चाहती है कि बातचीत हो और किसान अपना आन्दोलन खत्म करें. केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसानों से अपील कि है कि किसान अंदोलन खत्म करें और अपने घर जाएं, सरकार उनकी मांगों पर सकारात्मक समाधान के लिए तैयार है.

इसके साथ ही तोमर ने पूर्व कृषि मंत्री शरद पवार के बयान का स्वागत किया है. शरद पवार ने अपने एक बयान में कहा है कि कृषि कानून को बदलने की बजाय उनके कुछ बिंदुओं में बदलाव किया जाना चाहिए. तोमर ने कहा कि शरद पवार अनुभवी नेता है और पूर्व कृषि मंत्री रह चुके है. और भारत सरकार उनके बयान का समर्थन करते हुए, कानून के कुछ बिन्दुओं पर बदलाव करने को तैयार है. तोमर का कहना है कि भारत सरकार किसानों के प्रतिनिधियों से 11 बार बातचीत कर चुकी है और इस समस्या के समस्या के समाधान के लिए आज भी तैयार है.

कानून वापस लेने का सवाल ही नहीं
इससे पहले ग्वालियर में केन्द्रीय कृषि मंत्री ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र के तीन नए कृषि कानून किसानों की जिंदगी में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे और इनको वापस लेने का सवाल ही नहीं है. उन्होंने कहा कि किसान यूनियन इन कानूनों के अलावा किसी और प्रस्ताव को सामने लेकर आते हैं तो केन्द्र सरकार बात करने के लिए तैयार है.

तोमर ने कहा, ‘केन्द्र के नए कृषि कानून किसानों की जिंदगी में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाले हैं और इनको 30 वर्षों की मेहनत के बाद कृषि वैज्ञानिकों व विशेषज्ञों ने तैयार किया है. इनको बनाने में केन्द्र सरकार के साथ राज्य सरकारों ने भी प्रयास किए हैं.’ उन्होंने कहा कि इसके बाद अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नए कृषि सुधार बिल लाए गए.

तोमर ने कहा कि इन नए कृषि कानूनों के समर्थन में देश के अधिकांश किसान, संगठन और यूनियनें हैं. किसान यूनियन ने कुछ आपत्ति भी जताई तो भारत सरकार ने उनसे कई बार बात भी की. उन्होंने कहा, ‘अब भी यदि कृषि कानूनों के प्रावधानों के अलावा कुछ और प्रस्ताव लेकर किसान यूनियन के नेता आते हैं तो सरकार हमेशा बात करने के लिए तैयार है.’

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here