16.6 C
London
Thursday, June 13, 2024

फेसबुक, ट्विटर ने नहीं हटाया ट्रंप के एकाउंट से बैन, तो डोनाल्ड ले आए अपना ‘TRUTH Social’

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्ली: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लांच करने की घोषणा कर दी है. ट्रंप ने इसका नाम ‘TRUTH Social’रखा है.

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद कैपिटॉल बिल्डिंग में हंगामें और हिंसा के बाद सोशल मीडिया ट्विटर और फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था.
अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म की घोषणा करते हुए ट्रंप के द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इसे 2022 की शुरुआत में लांच कर दिया जाएगा.

ट्रंप ने अपने बयान में कहा,’ हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां तालिबान की ट्विटर पर बड़ी मौजूदगी है, फिर भी आपके पसंदीदा अमेरिकी राष्ट्रपति को खामोश कर दिया गया है.’

इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप तैयार कर रही है और इसका स्वामित्व भी टीएमटीजी ग्रुप के पास ही होगा.

बयान में यह भी कहा गया है कि इसमें वीडियो ऑन डिमांड सेवा भी शामिल होगी, जिसमें नॉन वोक मनोरंजन प्रोग्रामिंग की सुविधा होगी.

डोनाल्ड ट्रंप ने बयान में कहा कि मैंने बिग टेक कंपनियों के अत्याचार के खिलाफ खड़े होने के लिए ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी और ट्रूथ सोशल को शुरू किया है. ट्रंप को 6 जनवरी को उनके समर्थकों द्वारा किए विरोध प्रदर्शन के बाद ट्विटर और फेसबुक पर बैन कर दिया गया था.

फिलहाल ट्रुथ सोशल एप्पल एप स्टोरी पर प्री ऑर्डर के लिए मौजूद है. फिलहाल इसका बीटा रन नवंबर 2021 में ही शुरू किया जा रहा है.

ट्विटर ने जब डोनाल्ड ट्रंप का प्राइवेट अकाउंट पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया था, जिसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्विटर पर निशाना साधा था. ट्रंप ने कहा था मुझे चुप नही कराया जा सकता है। उन्होंने तभी अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म को खोलने की घोषणा भी कर दी थी.

जिस समय ट्रंप के अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया गया था उस समय उनके 8.87 करोड़ फॉलोअर थे और वह 51 लोगों को फॉलो कर रहे थे.

उन्होंने कहा था, ‘ ट्विटर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में नहीं है, यह सिर्फ अतिवादी वामपंथी विचार को बढ़ावा देने वाला प्लेटफॉर्म है, जहां दुनिया के सबसे खतरनाक लोगों को स्वतंत्रता के साथ अपनी बात रखने की इजाजत होती है. आप हमसे जुड़े रहें.’

ट्रंप के इस ट्वीट के कुछ देर बाद कंपनी ने ट्रंप के कैंपेन अकाउंट (@TeamTrump) को बंद कर दिया था.

हालांकि पिछले दिनों ट्रंप ने एक बार फिर से अपने एकाउंट को खोलने की गुजारिश की थी. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में संघीय न्यायाधीश से अनुरोध किया है कि वह ट्विटर को उनका अकाउंट बहाल करने का निर्देश दें.

ट्रंप के वकील ने 2 अक्टूबर 2021 को मियामी में अमेरिकी जिला अदालत में याचिका दाखिल की जिसमें ट्विटर और उसके सीईओ जैक डोर्सी के खिलाफ प्राथमिक आदेश जारी करने का अनुरोध किया था. उन्होंने दलील दी कि ट्विटर नियमों का उल्लंघन कर ट्रंप पर प्रतिबंध लगा रहा है. हालांकि इस संबंध में ट्विटर ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

- Advertisement -spot_imgspot_img

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here