[email protected]

Electric Scooters: इन पांच इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को बिना लाइसेंस के चला सकते हैं, कीमत 40,000 रुपये से शुरू

- Advertisement -
- Advertisement -

Electric Scooter Without License in India : भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की मांग में इजाफा हो रहा है। इसकी वजह पेट्रोल की आसमान छूती कीमतें तो हैं ही, साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों से प्रदूषण भी नहीं फैलता। लेकिन दोपहिया वाहनों को सड़क पर चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) की जरूरत होती है। हालांकि कुछ लोग डीएल नहीं होने की वजह से ड्राइविंग करने से महरूम रहते हैं। लेकिन जिन लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। देश में ऐसे कई वाहन हैं जिन्हें बिना ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन और बीमा के भी चलाया जा सकता है।

क्यों नहीं पड़ती डीएल की जरूरत
बता दें बाजार में दो तरह के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन हैं – हाई-स्पीड और लो-स्पीड स्कूटर। कम पावर वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल जो 250 W की मोटर से लैस हैं और जिनकी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटे से ज्यादा नहीं है, उन्हें बिना ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन और बीमा के भी चलाया जा सकता है। वहीं हाई-स्पीड वाहन के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत होती है। 

इस समय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के कई विकल्प उपलब्ध हैं जिन्हें चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। यहां हम आपको उन किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ कम कीमत में आती हैं, बल्कि उनमें बेहतर ड्राइविंग रेंज भी मिलता है। 

Hero Electric Flash LX
देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक कई इलेक्ट्रिक वाहन पेश करती है। बता दें कि हीरो इलेक्ट्रिक का दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प से कोई संबंध नहीं है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो हीरो इलेक्ट्रिक की Flash LX ई-स्कटूर का बेहतर ऑप्शन है। इस ई-स्कूटर का टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसमें कंपनी ने 250W का इलेकट्रिक मोटर और 51.2V / 30Ah का बैटरी पैक दिया है। स्कूटर फुल चार्जिंग पर 85 किमी तक की दूरी तय कर सकता है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज करने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है। Hero Electric Flash LX इलेक्ट्रिक स्कूटर की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 56,940 रुपये है। 

Lohia Oma Star Li
Lohia Auto (लोहिया ऑटो) की इलेक्ट्रिक स्कूटर Lohia Oma Star Li (ओमा स्टार ली) एक आरामदायक सवारी और स्थिरता के लिए एर्गोनॉमिक्स सीटों और स्टाइलिश अलॉय व्हील्स से लैस है। इस ई-स्कूटर का टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है, लिहाजा इसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ती है। इसमें 250W का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर और 20Ah का बैटरी पैक मिलता है। कंपनी के मुताबिक यह ई-स्कूटर एक बार फुल चार्जिंग पर अधिकतम 60 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इसकी बैटरी को 3 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसमें ड्रम ब्रेक के साथ हाइड्रोलिक टेलेस्कोपिक सस्पेंशन मिलता है। Lohia Oma Star Li की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 51,750 रुपये है। 

Okinawa Lite
ओकिनावा लाइट इलेक्ट्रिक स्कूटर को काफी आकर्षक डिजाइन के साथ पेश किया जाता है। इस ई-स्कूटर का टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। इस स्कूटर में 250 W BLDC इलेक्ट्रिक मोटर और 1.25 KWH डिटेचेबल लिथियम-आयन बैटरी मिलता है। इस ई-स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करने पर 60 किमी तक की दूरी तय की जा सकती है। ओकिनावा लाइट को फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे तक का समय लगता है। स्कूटर में ऑल-एलईडी हेडलैंप, ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी टेललैंप, एलईडी इंडिकेटर, E-ABS रीजनरेटिव ब्रेकिंग, यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें फ्रंट डिस्क ब्रेक और रियर ड्रम ब्रेक मिलते हैं। Okinawa Lite इलेक्ट्रिक स्कूटर की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 64,110 रुपये है। 

Detel Easy Plus
सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटरों में यह सबसे सस्ती है। Detel ने हाल ही में किफायती इलेक्ट्रिक मोपेड Easy Plus को लॉन्च किया था। इस इलेक्ट्रिक मोपेड को खरीदने के इच्छुक ग्राहक इसे कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 1,999 रुपये की टोकन राशि का भुगतान कर बुक कर सकते हैं। इसमें 48V और 20Ah का बैटरी पैक मिलता है। बैटरी को सीट के नीचे लगाया गया है। कंपनी का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक मोपेड में सबसे बेहतर 170MM का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। कंपनी का दावा है कि यह वाहन फुल चार्जिंग पर 60 किमी तक की दूरी तय कर सकता है। Detel Easy Plus की बिना जीएसटी के कीमत 39,999 रुपये है। 

फेसबुक पर ताजा ख़बरें पाने के लिए लाइक करे

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -
×