Zomato और Swiggy से ऑर्डर लेना बंद कर सकता है Dominos Pizza , बताई वजह

टेक्नोलॉजीZomato और Swiggy से ऑर्डर लेना बंद कर सकता है Dominos Pizza , बताई वजह

डोमिनोज पिज्जा इंडिया फ्रैंचाइज़ी लोकप्रिय फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो और स्विगी पर ऑर्डर लेना बंद कर सकती है। यह खुलासा डोमिनोज की होल्डिंग फर्म जुबिलेंट फूडवर्क्स ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के पास एक गोपनीय फाइलिंग में किया।
रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने 19 जुलाई को CCI को लिखे एक पत्र में कहा, “कमीशन दरों में वृद्धि के मामले में, जुबिलेंट अपने अधिक व्यवसायों को ऑनलाइन रेस्तरां प्लेटफॉर्म से इन-हाउस ऑर्डरिंग सिस्टम में स्थानांतरित करने पर विचार करेगा। “

CCI ने Zomato और Swiggy की कथित प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं की जांच के तहत डोमिनोज़ इंडिया फ्रैंचाइज़ी और कई अन्य रेस्तरां से जवाब मांगा था। प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में, डोमिनोज इंडिया ने यह भी कहा कि जुलाई के दौरान, भारत में उसका लगभग 27 प्रतिशत कारोबार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से उत्पन्न हुआ, जिसमें उसके मोबाइल ऐप और वेबसाइट शामिल हैं।
सीसीआई ने अप्रैल में ज़ोमैटो और स्विगी में जांच शुरू की थी, जब नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने इन ऐप्स पर तरजीही उपचार, अत्यधिक कमीशन और अन्य प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं का आरोप लगाया था।

रेस्तरां निकाय ने यह भी आरोप लगाया कि जोमैटो और स्विगी द्वारा लिया जाने वाला कमीशन 20-30 प्रतिशत की सीमा में था, जहां “अव्यवहार्य” थे।


रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्यक्ष ज्ञान के साथ एक वरिष्ठ उद्योग कार्यकारी, जिन्होंने नाम लेने से इनकार कर दिया, ने कहा कि ज़ोमैटो और स्विगी के कमीशन डोमिनोज़ और कई अन्य रेस्तरां के लिए एक चिंता का विषय थे। “अगर कमीशन में और वृद्धि की जाती है, तो वे व्यवसायों के लाभ को कम कर देंगे और उपभोक्ताओं को आसानी से पारित कर दिया जाएगा।”

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles