10.6 C
London
Saturday, April 20, 2024

क्या आजम खान ने कहा था भगवान राम और कृष्ण हमारे आदर्श है ? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्ली, 22 जून: समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में आजम खान यह कहते हुए नजर आ रहे हैं, “योगी जी मुगल हमारे आदर्श नहीं है, हमारे आदर्श राम हैं, कृष्ण जी भी हैं।

वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये बयान आजम खान को जेल में रहने के कारण उन्हें अपनी धुन बदलनी पड़ी। बता दें कि, जमीन हड़पने सहित कई मामलों में 27 महीने जेल में रहने के बाद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को मई में जेल से बाहर आए थे। 

वायरल हो रहे इस वीडियो की वन इंडिया की फैक्ट चेक टीम ने पड़ताल की है। जांच में सामने आया कि ये वीडियो पांच साल पुराना है। जिससे साबित होता है कि, वायरल हो रही वीडियो फर्जी है। उसके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो में खान को एक मंच से बात करते हुए दिखाया गया है। हाल ही में आजम खान के भाषण का कोई वीडियो देखने को नहीं मिला है। 

जब हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें असली वीडियो समाजवादी पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 7 अक्टूबर 2017 को अपलोड मिला। डिस्क्रिप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो साल 2017 में आगरा में हुए एक कार्यक्रम के दौरान की है। असली वीडियो में वो कहते हैं, “कुरान व पैगम्बर ने कहा है कि किसी के मज़हबी पेशवा या किसी भी धर्म के महापुरुषों का अपमान मत कीजिए, क्योंकि अल्लाह ने 1,20,000 पैगम्बर ज़मीन पर भेजे थे और दुनिया में जितने भी महापुरुष थे, हो सकता है वो उनके ज़माने के पैगम्बर रहे हों, अल्लाह के दूत रहे हों। इसलिए योगी जी मुगल हमारे आदर्श नहीं हैं, बल्कि राम और कृष्ण हमारे आदर्श हैं, लेकिन हम ये जानना चाहते हैं कि पैगंबर और ईसा मसीह आपके आदर्श हैं या नहीं। हमें बताइए।

इसके अलावा हमें अक्टूबर 2017 से कई समाचार रिपोर्टों मिलीं। जिनमें आजम खान के इस बयान को छापा गया है। 6 अक्टूबर, 2017 को प्रकाशित एक अमर उजाला रिपोर्ट में कहा गया है कि खान ने सपा के राष्ट्रीय सम्मेलन में बोलते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर कटाक्ष किया। वहीं एबीपी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, खान ने आगरा में सपा के दसवें राष्ट्रीय अधिवेशन के दौरान यह भाषण दिया था।

इस प्रकार, हमने निष्कर्ष निकाला कि खान ने अपनी हालिया जमानत के बाद भगवान राम और भगवान कृष्ण को अपना आदर्श नहीं कहा। बल्कि ये बात उन्होंने पांच साल पहले आगरा में पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर तंज कसते हुए कही थी।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here