6.4 C
London
Tuesday, April 23, 2024

दिल्ली: फिर से खड़ा हो सकता है CAA आंदोलन, बढ़ाई गई इलाके की सुरक्षा

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में बीते 1 सालों से चल रहे किसान आंदोलन (Farmer Protest) की सफलता को देखते हुए राजधानी का दूसरा सबसे बड़ा प्रदर्शन शाहीनबाग प्रदर्शन (Shaheen Bagh Demonstration) फिर से खड़ा हो सकता है. वहीं, दिल्ली पुलिस को शक है कि कुछ लोग प्रदर्शन करने का विचार रहे हैं.

इस दौरान खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को इस तरह के इनपुट दिए हैं. हालांकि इस इनपुट के बाद जामिया नगर व शाहीनबाग में जहां प्रदर्शन पहले हुए थे उन इलाकों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त बढ़ा दिए गए है. फिलहाल DCP ने बताया कि बढ़ते हुए अपराध को काबू करने के लिए सुरक्षा बढ़ाई गई है.

दरअसल, बीते साल हुए CAA और NRC के विरोध में शाहीनबाग में सरिता विहार व कालिंदी कुंज रोड पर प्रदर्शन हुआ था. वहीं, नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दिल्ली में कई इलाकों में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी हुए थे. मगर शाहीनबाग में अभी तक का दूसरा सबसे ज्यादा दिनों तक चलने वाला बड़ा प्रदर्शन हुआ था.

महिलाओं के नेत्रत्व में चलने वाला शाहीन बाग प्रदर्शन 101 दिन चला था. वहीं, बीते 1 साल से चल रहे  किसान आंदोनल के बाद ये दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा प्रदर्शन है. इस आंदोलन का चेहरा बन गई बिलकिस बानो ने इंटरनेशनल लेवल पर दुनिया का ध्यान इस आंदोलन की ओर खींचा था. उस दौरान उन्हें ‘शाहीन बाग की दादी’ के नाम से भी लोग जानते हैं, फिलहाल उनको टाइम मैगजीन ने 2020 के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नामित किया है.

पुलिस ने शाहीन बाग इलाके की सुरक्षा बढ़ाई

बता दें कि दिल्ली पुलिस के सीनियर अधिकारी ने बताया कि खुफिया एजेंसियों से इनपुट मिले हैं कि जिस तरीके से किसान आंदोलन को जीत मिली है उसे देखते हुए शाहीनबाग के प्रदर्शनकारियों में सुगबुहाट शुरू हो गई है. ऐसे में किसान आंदोलन की सफलता से प्रभावित होकर शाहीनबाग आंदोलन फिर से शुरू हो सकता है. फिलहाल इस इनपुट के बाद शाहीनबाग और जामिया नगर में मौलाना मोहम्मद अली जोहर मार्ग पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

खुफिया एजेंसियों हुई एक्टिव

इस मामले में दक्षिण-पूर्व DCP ने बताया कि शाहीनबाग व जामिया नगर में बढ़ रहे क्राइम के मद्देनजर खासतौर परझपटमारी की वारदात दिन प्रतिदिन बढ़ रही है. ऐसे में इन वारदातों को रोकने के लिए वहां पर सुरक्षा बढ़ाई गई है. इस दौरान जामिया नगर में बीते रविवार को 50 से ज्यादा पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात किए गए थे. यहां पर स्थानीय पुलिस के साथ-साथ पैरामिलेट्री फोर्स के जवानों को तैनात कर दिया गया है. साथ ही जामिया यूनिवर्सिटी के सामने भी पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. इसके अलावा दिल्ली पुलिस शाहीनबाग के प्रदर्शन स्थल पर कड़ी नजर रखे हुए है और खुफिया एजेंसियों जोर-शोर से एक्टिव हो गई है.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here