13.1 C
Delhi
Sunday, February 5, 2023
No menu items!

दिल्ली में आईं तूफानी बरसात से जामा मस्जिद को पहुंचा नुकसान

- Advertisement -
- Advertisement -

राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में सोमवार दोपहर के बाद धूल भरी आंधी और गरज के साथ भारी बारिश जमकर तबाही मचाई। 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने एनसीआर के कई हिस्सों में तूफान से पेड़ और होर्डिंग उखड़ गए। इसके अलावा, दिल्ली की जामा मस्जिद के मुख्य गुम्बद का ऊपरी पीतल का हिस्सा भी गिर गया है। वहीं, आंधी-पानी के चलते सवा घंटे में ही दिल्ली के तापमान में 15 डिग्री सेल्सयस तक की गिरावट हुई।

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तेज रफ्तार हवाओं ने कहर बरपाया है जिससे दिल्ली के कई हिस्सों में पेड़ और होर्डिंग उखड़ गए हैं। तेज हवाओं के चलते बहादुर शाह जफर मार्ग पर एक्सप्रेस बिल्डिंग की कई एसी यूनिट टूटकर लटक गईं। उन्होंने कहा कि नगर निगम बारिश से पेड़ों और संपत्तियों को हुए नुकसान का आकलन कर रहा है।

- Advertisement -

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली एनसीआर में बारिश के साथ बादल भी गरजे और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। इससे दिल्ली के पालम में पारा लगभग 13 डिग्री और सफदरजंग में पारा 16 डिग्री तक गिरा। सफदरजंग में शाम 4:20 से 5:40 बजे के बीच तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 25 डिग्री सेल्सियस पर आ गया।

इससे पहले दिल्ली में सोमवार को सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिन में शहर में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया था। विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 63 प्रतिशत दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान के 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

आठ उड़ान डायवर्ट
दिल्ली हवाईअड्डे पर सोमवार शाम तेज हवा व मौसम बिगड़ने पर 8 उड़ान डाइवर्ट की गई। यह उड़ाने जयपुर, अहमदाबाद, चंड़ीगढ़ व लखनऊ हवाईअड्डे पर डायवर्ट की गई थी। जिससे लोगों को परेशानी हुई। हालांकि मौसम सुधरने पर उड़ानों को वापस दिल्ली लाया गया।लेकिन इस बीच लोगों का समय अधिक लगा। पहले हल्की बारिश व फिर तेज हवा व आंधी से पालम इलाके में दिल्ली हवाईअड्डे के आसपास एयर ट्रैफिक बाधित रहा। दिल्ली से जाने वाली उड़ाने भी कुछ मिनट के देरी से प्रस्थान कर सकी।

- Advertisement -
Jamil Khan
Jamil Khanhttps://reportlook.com/
journalist | chief of editor and founder at reportlook media network
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here