8.1 C
London
Thursday, December 7, 2023

CDS रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश में लिया जा रहा चीन का नाम, ताइवान से जुड़ा मामला

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

इंटरनेशनल रिलेशंस और जियो पॉलिटिकल एक्सपर्ट ब्रह्मा चेलानी का चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की दुर्घटना में हुई मौत को लेकर एक ट्वीट सुर्ख़ियों में हैं। उनके इस ट्वीट पर चीनी सरकारी भोंपू अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। आइए जानते हैं पूरा मामला क्या है।

चेलानी ने बिपिन रावत की मौत को लेकर कहा कि जब 20 महीने से भारत चीन बॉर्डर पर युद्ध जैसे हालात हैं ऐसे वक्त में भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल रावत, उनकी पत्नी सहित 11 सैन्य कर्मियों की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत दुखद है। यह बेहद खराब वक्त में हुआ है।

ताइवान का क्या कनेक्शन?

चेलानी ने आगे कहा कि जनरल रावत और ताइवान के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ रहे शी यी मिंग की मौत में भयंकर समानता है। 2020 की शुरुआत में मिंग सहित 2 प्रमुख जनरल सहित सात लोगों की मौत भी एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई थी। हर हेलीकॉप्टर दुर्घटना ने चीन की आक्रामकता के खिलाफ डिफेंस करने वाले प्रमुख चेहरे को खत्म कर दिया।

उन्होंने एक और ट्वीट में कहा कि इस अजीब समानताओं का मतलब ये नहीं है कि दोनों हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं में कोई कनेक्शन है या किसी बाहरी ताकत का हाथ है। जो भी हो, हरेक दुर्घटना ने देश के भीतर महत्वपूर्ण प्रश्न उठाए हैं। खास कर टॉप जनरलों को ले जाने वाले सैन्य हेलीकॉप्टरों के रखरखाव के बारे में।

चेलानी ने ग्लोबल टाइम्स को लताड़ा

ब्रह्मा चेलानी के इन्हीं बातों से चीनी सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स भड़क गया। ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि इस तरीके से तो इस हेलिकॉप्टर क्रैश में अमेरिका की भी भूमिका हो सकती है। भारत और रूस S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डिलीवरी के साथ आगे बढ़ रहे हैं और अमेरिका ने इस डील को लेकर कड़ा ऐतराज जताया है।

इसके बाद ब्रह्मा चेलानी ने चीन और ग्लोबल टाइम्स को लताड़ते हुए लिखा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का मुखपत्र मेरे कई ट्वीट्स में एक को उठाकर दुरुपयोग कर रहा है। इसमें ग्लोबल टाइम्स ने अमेरिका पर हेलिकॉप्टर दुर्घटना का आरोप लगाया है जिसमें बिपिन रावत की मौत हुई है क्योंकि भारत रूस से S-400 सिस्टम खरीद रहा है। यह ट्वीट दुखद रूप से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की भ्रष्ट मानसिकता को दर्शाता है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here