राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रतिवर्ष 11 मई को सेलिब्रेट किया जाता है क्‍योकि 11 मई वर्ष 1998 में भारत द्वारा दूसरा परमाणु सफल परीक्षण पोखरण में किया था. इस सफल परीक्षण के बाद तत्कालीन प्रधामंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाने का एलान कर दिया था।

पूरे भारत वर्ष में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी से सम्बन्धित संस्थानों में भारत की प्रौद्योगीकीय क्षमता के विकास को बढ़ावा देने के लिये इस दिवस को सेलिब्रेट करते है।

इस बारें में हम सभी जानते है कि टेक्नोलॉजी के बिना हमारा जीवन अधूरा है, साथ ही साथ आज हर एक छोटी छोटी जरूरत को पूरा करने के लिए तकनीक का ही इस्तेमाल किया जाता है. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रतिवर्ष 11 मई को सेलिब्रेट किया जाता है क्‍योकि 11 मई वर्ष 1998 में भारत द्वारा दूसरा परमाणु सफल परीक्षण पोखरण में किया था. इस सफल परीक्षण के बाद तत्कालीन प्रधामंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाने का एलान कर दिया था. पूरे भारत वर्ष में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी से सम्बन्धित संस्थानों में भारत की प्रौद्योगीकीय क्षमता के विकास को बढ़ावा देने के लिये इस दिवस को सेलिब्रेट करते है।

हाल ही में मिली खबर के मुताबिक, KOO एप के को-फाउंडर और CEO Aprameya Radhakrishna ने उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की, जिसकी कुछ तस्वीर उन्होंने स्वदेशी एप KOO पर भी साझा करते हुए बचत ही प्यारा कैप्शन दिया है, उन्होंने लिखा है- हम आज उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री @myogiadityanath से मिले। स्थानीय और आत्मानिर्भर उत्पादों के महत्व के बारे में बहुत ही आकर्षक बातचीत हुई। यूपी, चलो कू करें!

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment