11 C
London
Tuesday, April 16, 2024

Twitter में निवेश की जानकारी देरी से देने पर एलन मस्क के खिलाफ केस दायर

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्‍ली: टेस्‍ला के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) पर अमेरिका की एक कोर्ट में मुकदमा दायर किया गया है. उन पर आरोप है कि उन्‍होंने ट्विटर में अपने हिस्‍सेदारी (Elon Musk stake in Twitter) की घोषणा जानबूझकर देरी से की.

ऐसा उन्‍होंने कंपनी के शेयर सस्‍ते रेट पर हासिल करने के लिए किया था.

यूएस सिक्योरिटीज एक्सचेंज एंड एक्सचेंज कमीशन (US Securities Exchange and Exchange Commission) की फाइलिंग एलन मस्क की ट्विटर में 9.2 फीसदी हिस्सेदारी है. यानी मस्क के पास ट्विटर के 73,486,938 शेयर्स हैं. एलन मस्‍क पर ट्विटर के कुछ पूर्व शेयरधारकों ने मुकदमा दायर किया है. इन्‍होंने कोर्ट से हर्जाना दिलाने और मस्‍क के खिलाफ दंडात्‍मक कार्रवाई करने की मांग की है.

ये हैं आरोप

अमेरिका के मैनहट्टन की फेडरल कोर्ट में एलन मस्‍क के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया है. ट्विटर के कुछ पूर्व शेयरधारकों के साथ मस्‍क के खिलाफ केस दायर करने वाले मार्क रसेला ने आरोप लगाया है कि टेस्‍ला के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव ने जानबूझकर झूठे और भ्रामक बयान दिए और फेडरल लॉ के अनुसार निवेश के बारे में दी जाने वाली जरूरी जानकारी को छुपाया. रसेला का कहना है कि मस्‍क ने अपने निवेश की जानकारी को इसलिए छुपाए रखा ताकि वे ट्विटर के ज्‍यादा शेयर सस्‍ते में खरीद सकें.

रसेला का कहना है‍ कि एलन मस्‍क ने भ्रामक बयान देकर और ट्विटर में अपने निवेश की तय समय में जानकारी न देकर उनसे धोखा किया है. उनके बयानों ने ट्विटर के शेयरों में कृत्रिम मंदी पैदा कि जिससे प्रभावित होकर कुछ शेयरहोल्‍डर्स ने सस्‍ते रेट पर ट्विटर के शेयर बेच दिए. रसेला ने कहा कि उन्‍होंने ट्विटर के अपने 35 शेयर 25 से 29 मार्च के बीच 39.23 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 1,373 डॉलर में बेच दिए.

केस दायर करने वाले लोगों का कहना है कि अगर मस्‍क तय समय पर ट्विटर में अपने निवेश की जानकारी दे देते, तो वे अपने शेयर नहीं बेचते. गौरतलब है कि 4 अप्रैल को यह ट्विटर में एलन मस्‍क की शेयरहोल्डिंग की जानकारी सार्वजनिक हुई थी. इसके सामने आते ही ट्विटर के शेयरों में जबरदस्‍त उछाल आया और शेयर की कीमत 39.31 डॉलर से बढ़कर 49.97 डॉलर प्रति शेयर हो गई.

अमेरिका के सिक्‍योरिटी कानूनों के अनुसार अगर कोई व्‍यक्ति किसी कंपनी में 5 फीसदी हिस्‍सेदारी अधिग्रहण करता है तो इसकी जानकारी 10 दिन के अंदर यूएस सिक्योरिटीज एक्सचेंज एंड एक्सचेंज कमीशन को देना जरूरी है. एलन मस्‍क को यह जानकारी 24 मार्च, 2022 तक सिक्‍योरिटी एक्‍सचेंज को देनी थी, लेकिन उन्‍होंने ऐसा नहीं किया और ट्विटर में अपने निवेश की सूचना 4 अप्रैल, 2022 को दी.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here