26.7 C
London
Monday, June 24, 2024

कप्तान रोहित शर्मा का नया कीर्तिमान, तोड़ा बाबर आजम का वर्ल्ड रिकॉर्ड

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

भारत की जिम्बाब्वे पर 71 रनों से धमाकेदार जीत के साथ कप्तान रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया है। रोहित शर्मा बाबर आजम का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए एक कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा T20I मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ रोहित शर्मा की यह इस साल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेंट में 21वीं जीत थी, वहीं बाबर आजम ने पिछले साल 20 मुकाबले जीतकर यह रिकॉर्ड बनाया था।

बाबज आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने साल 2021 में रिकॉर्ड 20 टी20 मैच जीते थे, मगर अब उनके इस रिकॉर्ड को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने तोड़ दिया है। टी20 वर्ल्ड कप में 4 मैच जीतने के बाद रोहित शर्मा के नाम कुल 21 जीत हो गई है, इस टूर्नामेंट में वह 17 जीत के साथ आए थे। रोहित और बाबर के अलावा इस सूची में तीसरा नाम पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का है। धोनी की कप्तानी में भारत ने 2016 में 15 मैच जीते थे।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने पहले मैच में चिरप्रतीद्वंदी पाकिस्तान को चित किया, वहीं इसके बाद नीदरलैंड्स को धूल चटाई। शुरुआती दो मुकाबले के बाद जरूर टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के हाथों हार का सामना करना पड़ा, मगर बांग्लादेश के खिलाफ जीत के साथ टीम इंडिया ने एक बार फिर जोरदार वापसी की। इन तीन जीत के साथ रोहित ने बाबर आजम के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी, मगर जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत के साथ उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रोहित अब इस रिकॉर्ड को आगे बढ़ाना चाहेंगे।

10 नवंबर को भारत को इंग्लैंड के खिलाफ एडिलेड में सेमीफाइनल मैच खेलना है, अगर भारत इस मैच में जीत दर्ज करता है तो वह फाइनल का टिकट कटा लेगा। ऐसे में रोहित शर्मा के पास इस लिस्ट में दो जीत और शामिल करने का शानदार मौका है।

वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड का दौरा करेगी जहां उन्हें तीन मैच की टी20 सीरीज खेलनी है, मगर इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा को आराम दिया गया है। ऐसे में रोहित के बाद यही दो मौके हैं।
 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img