पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (Pakistan vs Australia) के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर आकर खड़ी हो गई है. और, ऐसा मुमकिन हुआ है पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की बदौलत, जिन्होंने वाकई अपनी टीम को फ्रंट से लीड किया है. बाबर आजम ने ऐसा करते हुए इतिहास रचा है. उन्होंने वो किया जो पाकिस्तान क्रिकेट में पहले किसी कप्तान ने वनडे क्रिकेट (ODI Cricket) में नहीं किया था. बाबर आजम उस कमाल की पटकथा को लिखने वाले पाकिस्तान के पहले कप्तान हैं. अब कप्तान ही जब अलग शान दिखाएगा तो फिर विरोधी चाहे जितना भी कर ले, उसकी हार तो निश्चित है ही. और कुछ ऐसा ही हुआ ऑस्ट्रेलिया के साथ.

लाहौर में खेले दूसरे वऩडे में पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 348 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान ने 349 रन का लक्ष्य एक ओवर पहले ही यानी 49वें ओवर में ही 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया और इस तरह 6 विकेट से मुकाबला जीत लिया.

बाबर आजम का बेजोड़ शतक

पाकिस्तान की इस जीत में कप्तान बाबर आजम ने शतकीय पारी खेली. 349 रनों का पीछा करते हुए उन्होंने सिर्फ 83 गेंदों पर 114 रन बनाए. 137.34 की स्ट्राइक रेट से खेली इस पारी में 11 चौके और 1 छक्का शामिल रहा. इस दौरान बाबर आजम ने दूसरे विकेट के लिए इमाम उल हक के साथ 111 रन की साझेदारी भी की. इसके अलावा तीसरे विकेट के लिए मोहम्मद रिज़वान के साथ 80 रन जोड़े. बाबर के अलावा इमाम उल हक ने भी मैच में शतक जड़ा और 97 गेंदों पर 106 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रचा इतिहास

अब आप कहेंगे कि बाबर आजम के शतक की वो खास बात क्या रही, जिसके बूते उन्होंने इतिहास रचा है. तो हम आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में शतक जड़ने वाले वो पहले पाकिस्तानी कप्तान हैं. और, यही वजह है कि उन्होंने अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निकली 114 रन की पारी बाबर आजम के वनडे करियर की 15वीं सेंचुरी है. वो इतने शतक सबसे कम पारियों में जड़ने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने ये कमाल 83वीं इनिंग में किया है. इस मामले में उन्होंने साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने 86वीं इनिंग में किया था. बाबर के शतक की बदौलत पाकिस्तान ने वनडे क्रिकेट में अपने सबसे बड़े रनचेज की स्क्रिप्ट लिखने में भी कामयाब हुआ.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment