क्या अब इंटरनेट फ्री कॉलिंग पर लग सकता है चार्ज? कंपनियां कर रही मांग

टेक्नोलॉजीक्या अब इंटरनेट फ्री कॉलिंग पर लग सकता है चार्ज? कंपनियां कर रही मांग

नई द‍िल्‍ली: इंटरनेट के माध्‍यम से वॉयस कॉल करने पर अभी हमें कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है. इंटरनेट चार्ज में ही वॉयस कॉल की सुव‍िधा अभी भारत में दी जा रही है.

अब लेक‍िन इसमें कुछ बदलाव के संकेत देखने को म‍िल रहे हैं. इंटरनेट कॉल‍िंंग को लेकर व्‍यापक व‍िचार मंथन चल रहा है.

ट्राई से मांगे गए हैं इंटरनेट कॉल‍िंग पर सुझाव

जल्‍द ही इंटरनेट कॉल‍िंग के ल‍िए TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) कुछ नया कर सकती है. इससे इंटरनेट कॉल‍िंग के दाम प्रभाव‍ित होने के आसार बन रहे हैं. हालांक‍ि अभी ट्राई ने इस पर कोई रूल्‍स और रेगुलेशन नहीं बनाए हैं लेक‍िन जानकारी के अनुसार दूरसंचार व‍िभाग ने ट्राई से इसपर व‍िस्‍तृत सुझाव मांगा है.

टेल‍िकॉम कंपन‍ियां लंबे समय से कर रहीं ये मांग

दरअसल, लंबे समय से टेल‍िकॉम कंपन‍ियां इस बात की मांग कर रही हैं क‍ि एक जैसी सर्विस के ल‍िए एक जैसे न‍ियम होने चाह‍िए. इंड‍िया में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स और टेलीकॉम कंपनियों को लेकर कुछ तय नियम हैं. दूरसंचार कंपनियों की मांग है कि ऐसे ही नियम इंटरनेट कॉलिंग ऐप्‍स के लिए भी होने चाहिए. इसी बात को लेकर अब इसपर मंथन चल रहा है.

अभी इंटरनेट कॉल‍िंंग को लेकर ये हैं न‍ियम

बता दें क‍ि TRAI इंटरनेट कॉलिंग को लेकर क‍िस प्रकार से नियम तैयार करेगी, इसकी जानकारी फिलहाल क‍िसी को नहीं है. अभी लोगों को सिर्फ स्टैंडर्ड इंटरनेट चार्ज ही Whatsapp और दूसरी इंटरनेट कॉलिंग के लिए खर्च करना पड़ता है. यद‍ि इसमें कुछ बदलाव होता है तो फ‍िर इंटरनेट कॉल‍िंग पर भी चार्ज लगना संभव हो सकता है.

इंटरनेट कॉल‍िंग और OTT प्लेयर्स को लेकर मांगे सुझाव

समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया क‍ि इंटरनेट कॉल‍िंग पर TRAI के सुझाव को दूरसंचार व‍िभाग ने नहीं माना है. डिपार्टमेंट ने TRAI से इंटरनेट कॉल‍िंग और OTT प्लेयर्स को लेकर व्यापक संदर्भ मांगे हैं.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles