संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) यूं तो कई अरब देशों के मुकाबले लचीले कानून हैं, लेकिन कई बार यहां का कानून बेहद सख्‍त भी हो सकता है। यहां आपको मजाक करना भी इतना भारी पड़ सकता है कि आपको कई साल जेल में भी गुजारने पड़ सकते हैं। जी हां, कुछ ऐसा ही एक ब्रिटिश महिला के साथ हुआ है, जिसे एक WhatsApp मैसेज के लिए दो साल जेल की सजा हो गई है।

ब्रिटिश महिला को सिर्फ इस लिए देश छोड़ते समय एयरपोर्ट से हिरासत में ले लिया गया था, क्योंकि उसके साथ उसकी फ्लैट में रहने वाली एक यूक्रेनी युवती ने शिकायत की थी कि उसे ब्रिटिश महिला ने F*** YOU कह दिया था और इस महिला को सिर्फ एक शब्द ने अब दो सालों के लिए जेल की सलाखों के पीछे भेज दिया है। 

क्या है पूरा मामला?

31 वर्षीय ब्रिटिश महिला ब्राइटोन ग्लूकेस्टरशायर (इंग्लैंड) बेस्ड कंपनी में HR मैनेजर है। उसके साथ फ्लैट में एक यूक्रेनी युवती रहती थी, जो ब्रिटिश महिला के मुताबिक बेहद चंचल, अच्छी लड़की है। लेकिन अक्टूबर महीने में उसने अपनी यूक्रेनी फ्लैटमेट पर गुस्सा होते हुए WhatsApp पर F*** You लिख दिया था। वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि कोरोना लॉकडाउन के दौरान उसकी रूम मेट ने डॉयनिंग टेबल पर ऑफिस का काम कर लिया था। लेकिन उसे नहीं पता था कि ये दो मिनट का गुस्सा उसे जेल भेज सकता है।

महिला ने बताया कि उसने अपनी फ्लैटमेट को अक्टूबर महीने में वो मैसेज भेजा था और अब वो दुबई छोड़कर हमेशा के लिए अपने परिवार के पास ब्रिटेन जा रही थी। उसका सामान भेजा जा चुका था। वीजा का समय एक सप्ताह बाद खत्म होने वाला था। उसने फ्लाइट का टिकट कराया और वो एयरपोर्ट पहुंची। लेकिन एयरपोर्ट पर वो जब अंदर जा रही थी, तभी उसे रोक लिया गया। उसे बताया गया कि उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज है। इस पूरे मामले को जानने के बाद ब्रिटिश महिला ने अपनी यूक्रेनी रूममेट से माफी भी मांगी और केस वापस लेने को कहा।

लेकिन उसकी रूममेट ने केस वापस लेने से इनकार कर दिया। जिसके बाद उसे अब दो साल के लिए जेल भेज दिया गया। हालांकि ये महिला साल 2018 से दुबई में ही रह रही थी और उसे कभी कोई परेशानी नहीं हुई थी। ये खबर इसलिए भी आपके लिए जरूरी है कि आज जिस भी देश में जा रहे हों, वहां के नियम कायदों को जरूर जान लें। दुनिया के नक्शे पर UAE जैसे अन्य देश भी हैं, जहां आपका एक मजाक आपको सालों के लिए सलाखों के पीछे जिंदगी गुजारने को मजबूर कर सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *