2.9 C
London
Friday, December 1, 2023

करोड़ों भारतीयों का दिल तोड़ न्यूजीलैंड ने अफ़ग़ानिस्तान को हराकर पहुंची सेमीफाइनल

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

टी-20 विश्व कप में सुपर-12 में ग्रुप-2 के अपने आखिरी मैच में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया है। कीवी टीम की जीत भारत के लिए बुरी खबर लेकर आई। भारत अब सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुका है। इस जीत से न्यूजीलैंड के आठ अंक हो गए हैं और वह सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी।

इससे पहले इसी ग्रुप से पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है। वहीं, ग्रुप-1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने क्वालीफाई किया। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना इंग्लैंड और पाकिस्तान का सामना ऑस्ट्रेलिया से हो सकता है। इसका फैसला पाकिस्तान और स्कॉटलैंड केे बीच होने वाले मैच के बाद होगा। 

भारत सोमवार को नामीबिया के खिलाफ खेलेगा
भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जरूरी था कि न्यूजीलैंड की टीम आज का मैच हार जाए। ग्रुप-2 में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के आठ-आठ अंक हैं। वहीं, भारत चार अंकों के साथ तीसरे और अफगानिस्तान भी इतने ही अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। भारत को सोमवार को नामीबिया के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलना है। 

पांच अफगानी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 124 रन बनाए। उनके लिए नजीबुल्लाह जादरान ने सबसे ज्यादा 73 रनों का पारी खेली। उनके अलावा अफगान टीम का कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका।

अफगानिस्तान के पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। नजीबुल्लाह के अलावा कप्तान नबी ने 14 और नईब ने 15 रन बनाए। वहीं न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को तीन, टिम साउदी ने दो और नीशाम, मिल्ने और सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला। 

18.1 ओवर में न्यूजीलैंड ने हासिल किया लक्ष्य
जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 18.1 ओवर में आठ विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कीवी टीम के लिए कप्तान केन विलियमसन 40 रन और डेवोन कॉन्वे 35 रन बनाकर नाबाद रहे। मार्टिन गुप्टिल ने 28 रन और डेरिल मिचेल ने 17 रन की पारी खेली। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने एक-एक विकेट लिया।

विलियमसन की दमदार कप्तानी
केन विलियमसन की कप्तानी में एक बार फिर न्यूजीलैंड की टीम किसी आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है। इससे पहले टीम 2016 टी-20 विश्व कप, 2019 वनडे विश्व कप और 2021 टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। इसमें से 2019 में टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ट्रॉफी नहीं जीत सकी थी।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here