भाजपा नेता के पैगंबर मोहम्मद को लेकर दिए गए विवादित बयान पर कतर के विदेश मंत्रालय ने भी भारत के राजदूत को बुलाकर एक निंदा प्रस्ताव सौंप दिया है। कतर की तरफ से कहा गया है कि इस बयान के लिए भारत को माफी मांगनी चाहिए। बता दें कि भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने विवादित बयान दिया था। पार्टी ने उनकी प्राथमिक सदस्यता खत्म कर दी है।

कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा, धर्म के आधार पर घृणा को बढ़ाने वाला और मुस्लिमों का अपमान करने वाला जो बयान दिया गया है वह बेहद आपत्ति जनक है।

बीजेपी नेताओं द्वारा दिए गए विवादित बयान की दुनिया भर मे निंदा हो रही है. कतर ने भारतीय राजदूत दीपक मित्तल को तलब किया है. कतर की तरफ से यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब कि भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कतर के दौरे पर हैं. घटनाक्रम पर दोहा में भारतीय दूतावास की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि कतर की तरफ से आपत्तिजनक ट्वीट्स को लेकर चिंता जतायी गयी है. जिसके जवाब में भारत की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि ये ट्वीट भारत सरकार के विचारों को नहीं दर्शाते हैं. भारत सरकार विविधता में एकता की मजबूत सांस्कृतिक परंपराओं के अनुरूप सभी धर्मों को सर्वोच्च सम्मान देती है.अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ पहले ही कड़ी कार्रवाई की जा चुकी है.भारत की तरफ से कहा गया है कि हमें ऐसे शरारती तत्वों के खिलाफ मिलकर काम करना चाहिए, जिनका लक्ष्य हमारे द्विपक्षीय संबंधों की ताकत को कम करना है.

गौरतलब है कि बीजेपी प्रवक्ता नुपुर शर्मा ने हाल ही में अंग्रेजी टीवी चैनल पर डिबेट शो के दौरान पैगंबर मोहम्मद को लेकर विवादित बयान दिया था. रविवार को बीजेपी ने उनके बयान से अपने आप को अलग करते हुए उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया है.

बताते चलें कि शनिवार को भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कतर पहुंचे हैं. रविवार को उन्होंने कतर के प्रधानमंत्री और गृह मंत्री शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सानी से यहां मुलाकात की और दोनों नेताओं ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की तथा व्यापार, निवेश, आर्थिक और सुरक्षा सहयोग समेत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. नायडू का शनिवार को कतर पहुंचने पर दोहा हवाई अड्डे पर रस्मी स्वागत किया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. उपराष्ट्रपति 30 मई से सात जून तक तीन देशों के दौरे के अंतिम चरण में अरब मुल्क पहुंचे हैं.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment