6.8 C
London
Thursday, April 18, 2024

BJP सरकारों ने मीडिया पर कभी रोक नहीं लगाई: राजनाथ सिंह

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भाजपा द्वारा मीडिया पर प्रतिबंध लगाने के आरोपों का रविवार को जवाब दिया. सिंह ने कहा कि मीडिया की स्वतंत्रता के उल्लंघन का आरोप लगाने वाले भूल जाते हैं कि अटलजी की सरकार हो या मोदी सरकार, उन्होंने कभी किसी मीडिया हाउस पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया और न ही किसी के बोलने और अभिव्यक्ति के अधिकार को कम किया है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने फ्री स्पीच पर अंकुश लगाने के लिए संविधान में संशोधन किया. राजनाथ सिंह ने कांग्रेस द्वारा मीडिया पर प्रतिबंध के आरोपों का जवाब दिया.

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर देश में लगातार बहस चल रही है. मजे की बात यह है कि आज मीडिया की आजादी के हनन का आरोप लगाने वाले भूल जाते हैं कि चाहे अटलजी की सरकार हो या मोदी सरकार, उन्होंने कभी किसी मीडिया हाउस पर पाबंदी नहीं लगाई और न ही अभिव्यक्ति की आजादी पर किसी तरह की कटौती की.’

कांग्रेस सरकार ने फ्री स्पीच पर अंकुश लगाया

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस सरकार ने फ्री स्पीच पर अंकुश लगाने के लिए संविधान में संशोधन भी किया. कांग्रेस पार्टी का पूरा इतिहास हर तरह की आजादी के हनन की घटनाओं से भरा पड़ा है.

रक्षा मंत्री ने कहा कि 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान के लागू होने के साथ ही संविधान निर्माताओं ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 19 में प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सुनिश्चित की. लेकिन राष्ट्रवादी विचारधारा को दबाने और कुचलने के लिए, तत्कालीन सरकारों ने भारतीय संविधान में संशोधन किया और उस पर प्रतिबंध लगा दिया.

सेना हमारे लिए एक दीवार की तरह

सेना दिवस पर बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, भारतीय सेना ने न केवल पश्चिमी और उत्तरी सीमाओं पर चुनौतियों का मुकाबला किया है बल्कि देश में भी बहुत योगदान दिया है. भारतीय सेना हमारे देश के सबसे भरोसेमंद संस्थानों में से एक है. सेना हमारे देश के लिए एक दीवार की तरह रही है जो हमें किसी भी तरह के खतरे से बचाती है.

रक्षा मंत्री ने कहा, पहले युद्ध मानव केंद्रित हुआ करते थे, लेकिन धीरे-धीरे तकनीक के साथ युद्ध बदल रहे हैं. आधुनिक युद्धों के परिणाम टेक्नोलॉजी पर निर्भर है और किस सेना ने टेक्नोलॉजी को बेहतर ढंग से अपनाया है, ये जरूरी है.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img