12.1 C
Delhi
Monday, December 5, 2022
No menu items!

बिहार: रामनवमी के जुलूस में शामिल ‘उप्रदवियो’ ने ‘मस्जिद’ पर फहराया भगवा झंडा

- Advertisement -
- Advertisement -

मुजफ्फरपुर |हिन्दुओं के भगवान राम के जन्मोत्सव के तौर पर राम नवमी का त्योहार मनाया जाता है और इस अवसर पर देशभर कई जगहों पर जुलुस निकाला गया.

इस जुलुस के दौरान बिहार में कुछ उप्रदवियो ने मस्जिद के गेट पर चढ़कर भगवा झंडा फहराया 

- Advertisement -

इस वीडियो में देखा जा सकता है की, बिहार में मुजफ्फरपुर के मोहम्मदपुर गांव में स्थित एक मस्जिद पर कुछ लोग चढ़ कर भगवा झंडा लगा रहे है. यह लोग रामनवी के जुलुस में शामिल थे. 

इस विषय पर पुलिस का कहना है कि जाँच चल रही है, अभी तक किसी की गिरफ़्तारी नहीं हुई है.

वहीं आप को बता दे कि ऐसा ही साम्प्रदायिक संघर्ष का मामला चार अन्य राज्यों में भी देखने को मिला है. गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल में राम नवमी के जुलूस के दौरान पथराव, आगजनी, मारपीट और बड़े पैमाने पर हिंसा भड़की थी. 

वहीँ मध्य प्रदेश के खरगौन शहर कि अगर बात करे तो रविवार को रामनवमी के जुलूस पर भड़की हिंसा के बाद शहर के तीन क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया . जुलूस के दौरान उपद्रवियों द्वारा किये गये पथराव और आगजनी की घटनाएं हुईं, जिसमें कुछ वाहनों को आग लगा दी गई. इस घटना के बाद प्रशासन ने शहर के तीन क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया, जबकि पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है. पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े हैं. 

अगर गुजरात कि बात करे तो वहां पर भी आणंद जिले के खंभात और साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर में भी रामनवमी पर सांप्रदायिक झड़पें हुई हैं. अधिकारियों के मुताबिक दोनों जगहों पर पथराव और आगजनी की घटनाएं हुई हैं और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े हैं. 

वहीँ पश्चिम बंगाल के हावड़ा में शिबपुर इलाके में भी रामनवमी के जुलूस के दौरान झड़प की खबर सामने आई है. हिंसा के बाद वहां बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. पुलिस ने कहा है कि वे शांति बनाए रखने के लिए कदम उठा रहे हैं. 

बंगाल में विपक्षी बीजेपी का आरोप है कि रामनवमी के जुलूस पर पुलिस ने हमला किया था. विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने पुलिस कर्मियों पर रामनवमी जुलूस में भाग लेने वालों पर वार करने का आरोप लगाया है. 

पुलिस ने हावड़ा के निवासियों से सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करते समय संयम बरतने का अनुरोध किया है और उन्हें कोई भी फर्जी खबर फैलाने के खिलाफ चेतावनी दी है. 

अगर झारखण्ड कि बात करे तो वहां के भी लोहरदगा से रामनवमी के जुलूस पर पथराव और आगजनी की खबरें सामने आई हैं. वहां भी कई लोगों के घायल होने की खबर है, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है. शांति बनाए रखने के लिए शहर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

- Advertisement -
Jamil Khan
Jamil Khanhttps://reportlook.com/
journalist | chief of editor and founder at reportlook media network
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here