12.3 C
London
Saturday, June 15, 2024

Qatar में भारतीय कामगारों के लिए बड़ी खबर, अब कानूनी रूप से मिलेगी ये सुविधा

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

दोहा. कतर (Qatar) में नौकरी करने वाले प्रवासी भारतीयों (Migrant Indians) के लिए एक अच्छी खबर है. नए कानून के मुताबिक अब कतर के नियोक्ताओं को अपने कामगार प्रवासियों और उनके परिवारों को हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी मुहैया कराना होगा. कतर के अमीर ने इसी हफ्ते नए कानून की घोषणा की है.बता दें कि कतर में आने वाले सभी प्रवासियों को स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदना अनिवार्य होता है, जो देश में रहते हुए उन्हें कवर करता है.

कतर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी. वर्तमान में विदेशी निवासी और पर्यटक मामूली शुल्क देकर सरकारी स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. नियोक्ता अतिरिक्त निजी स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने के लिए बाध्य नहीं हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि नया कानून आधिकारिक गजट में प्रकाशित होने के छह महीने बाद लागू होगा. हालांकि, इस कदम के लिए कोई विशेष कारण स्पष्ट नहीं किया गया है.

खाड़ी देशों से आने वाले ध्यान दें
सऊदी अरब, यूएई, ओमान आदि खाड़ी देशों से भारत जा रहे लोगों के लिए जरूरी खबर है. भारत सरकार ने विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए अपने दिशा-निर्देशों को बदल दिया है. आदेश में कहा गया है कि संशोधित प्रोटोकॉल को यात्रियों और एयरलाइन कंपनियों को देश में प्रवेश के समय मानना ही होगा, ताकि रिस्‍क वाले यात्रियों की पहचान की जा सके.

आदेश के मुताबिक सभी यात्रियों को एक स्‍वघोषित फार्म को भरकर ऑनलाइन एयर सुविधा पोर्टल पर अपनी यात्रा से ठीक पहले अपलोड करना होगा. 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here