भुवनेश्वर कुमार ने 208 की स्पीड से गेंद फेंक तोड़ा शोएब अख्तर का रिकॉर्ड, बाद में पता चली सच्चाई

खेलभुवनेश्वर कुमार ने 208 की स्पीड से गेंद फेंक तोड़ा शोएब अख्तर का रिकॉर्ड, बाद में पता चली सच्चाई

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है। 2003 वर्ल्ड कप में इस गेंदबाज ने 161.3 kmph की स्पीड से इंग्लैंड के खिलाफ एक गेंद फेंकी थी।

इससे अधिक गति से गेंदबाजी करने के लिए या तो गेंदबाज को अपना पूरा दमखम लगाना होगा या फिर तकनीक में खराबी के चलते ही इस रिकॉर्ड को पछाड़ा जा सकता है। ऐसा ही कुछ भारत और आयरलैंड के बीच खेले गए पहले टी20 मुकाबले के दौरान देखने को मिला। भुवनेश्वर कुमार ने एक नहीं बल्कि दो गेंदें 200 KMPH से अधिक की गति की फेंकी। हालांकि तकनीकि दिक्कतों के चलते यह रिकॉर्ड मान्य नहीं होगा।

जी हां, पारी के पहले ओवर की दूसरी गेंद उन्होंने 201 KMPH वहीं तीसरी गेंद 208 KMPH की स्पीड से रिकॉर्ड हुई। टीवी पर स्पीड गन द्वारा दिखाए गए इस दृश्य को देखर हर कोई हैरान था। तकनीकी खराबी के चलते फैंस ने सोशल मीडिया पर जमकर मजाक उड़ाया। एक फैन ने तो यह तक कह दिया कि अगर हसन अली 219 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं तो भुवनेश्वर कुमार 201 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी क्यों नहीं कर सकता।

बात मुकाबले की करें तो, बारिश की खलल की वजह से मैच काफी देर से शुरू हुआ। 12-12 ओवर के हुए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। मेजबान टीम के लिए टेक्टर ने 33 गेंदों पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 64 रन की नाबाद पारी खेली। उनकी इस पारी के दम पर ही आयरलैंड भारत के सामने 109 रनों का लक्ष्य रखने में कामयाब रही।

इस स्कोर का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को ईशान किशन ने धाकड़ शुरुआत देते हुए 11 गेंदों पर 26 रन ठोके। क्रेग यंग ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव को इस गेंदबाज ने अगली ही गेंद पर LBW आउट कर भारत को बैक टू बैक दो झटके दिए। हालांकि इसके बाद दीपक हुड्डा ने 29 गेंदों पर 47 और हार्दिक पांड्या ने 12 गेंदों पर 24 रन बनाकर टीम को जीत के करीब पहुंचाया।

जीत से 15 रन पहला हार्दिक पांड्या जोशुआ लिटिल की गेंद पर LBW आउट हो गए। दीपक हुड्डा के अलावा दिनेश कार्तिक नाबाद 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भारत का अगला मुकाबला 28 जून को इसी मैदान पर है।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles