भिवानी : ढाणा रोड स्थित पीर बाबा की मजार को तोड़कर हनुमान की प्रतिमा रखे जाने का विवाद रविवार को भी पूरी तरह से नहीं सुलझ पाया, मगर लोगों की राय पर समझौता करने की बात फाइनल हो गई है।

इस विवाद के निपटारा करने करने के लिए महिला थाना डीएसपी वीरेंद्र सिंह ने विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं, मजार की देखरेख करने वाले परिवार व आस-पास के लोगों को रविवार सुबह जैन चौकी में बुलाया। डीएसपी ने कहा कि आस-पास के लोग मिलकर वहां मजार बनाना चाहे या फिर मंदिर ये उनकी इच्छा है।

दो दिन तक वहां यथा स्थिति बनी रहने दे। अब दो दिन में यह स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि यहां मजार ही रहेगी या मजार के साथ हनुमान जी की मूर्ति को भी रख दिया जाएगा।

–दादरी गेट ढाणा रोड पर प्राचीन पीर बाबा की मजार मजार तोड़कर हनुमान जी की प्रतिमा रखी दी थी। इस मामले को लेकर डीएसपी वीरेंद्र सिंह ने रविवार सुबह दोनों पक्षों को जैन चौक चौकी बुलाया। वहां पहुंचे मजार बनवाने वाले समाज सेवी नंदकिशोर शर्मा के बेटे पवन ने कहा कि मजार को नए सिरे से उनके परिवार ने बनवाया है। कुछ लोगों ने इसे बेवजह तोड़ दिया। मजार की देखरेख प्रजापति मुंशी करता है।

उसने कहा कि आस-पास के लोग वहां पर मजार बनाने के हक में है। तोड़ी गई मजार को विश्व हिंदू परिषद के सदस्य फिर से बनवाए तो मामला हल हो सकता है। इस पर डीएसपी ने विश्व हिंदु परिषद व बजरंग दल के सदस्यों को दो दिन का समय और देते हुए यथास्थिति बनाए रखने के आदेश दिए। हिंदू विश्व परिषद के प्रदीप बंसल व कमल कुमार ने आस-पास के लोगों को उनकी आस्था के अनुसार मंढी या मजार बनवाने का आश्वासन दिया। जिसके बाद मामला सुलझता हुआ नजर आया। चौकी में उपस्थित जोरावर अली ने कहा कि यह मजार हिंदुओं ने ही मिलकर बनाई थी। इसमें उनका कोई विवाद नहीं है।

—मामला सुलझ गया है। मजार को फिर से बना दिया जाएगा। अगर आस-पास के लोग चाहेंगे तो वहां पर अलग से हनुमान जी की प्रतिमा भी रख दी जाएगी। इसके लिए दोनों ही पक्षों में सहमति बन गई है। इसके लिए दो दिन का समय दिया गया है।

— मनीष कुमार, इंचार्ज चौकी जैन चौक भिवानी –

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment