KBC के नाम से whatsapp पर आने वाले फर्जी 25 लाख के लॉटरी मैसेज से रहे सावधान, वरना लूट सकते है आप

टेक्नोलॉजीKBC के नाम से whatsapp पर आने वाले फर्जी 25 लाख के लॉटरी मैसेज से रहे सावधान, वरना लूट सकते है आप

आजकल ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। हांलाकि इन ठगों को पकड़ने के लिए पुलिस के पास अलग से सायबर क्राईम सेल है लेकिन फिर भी ऑनलाइन ठगी के मामले कम होने का नाम नही ले रहे।

क्योकि आजकल के ठग काफी शातिर हो गए है और उन्होंने आज की जरूरत को हिसाब से अपने आपको अपग्रेड कर लिया है। इसलिए वे हर बार कोई नया तरीका आजमाते हैं। फ्रॉड्स ने भी अपने काम और ठगी के तरीके को ऑनलाइन बना लिया है।

आए दिन किसी ना किसी के साथ ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आते रहे हैं। ऐसा ही एक WhatsApp Message हमारे हाथ भी लगा है। कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के नाम पर ठगी करने वाला यह गैंग अपने काम को अंजाम देने के लिए वॉट्सऐप का सहारा ले क्या है। वॉट्सऐप पर लॉटरी में इनाम जीतने का मैसेज भेज रहे ये ठग, लोगों को अपने जाल में फंसाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

जाने क्या है WhatsApp Message में?

इस क्लिप में फ्रॉड करने वाला शख्स यूजर के नाम पर लॉटरी निकलने की बात कहता है। ऑडियो क्लिप के मुताबिक, ‘आपके नाम पर 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है। आपका नंबर Jio, Airtel, Vodafone Idea और BSNL के 5000 मोबाइल नंबर्स में से चुना गया है। इस लॉटरी को पाने के लिए आपको लॉटरी मैनेजर को वॉट्सऐप कॉल करना होगा, जो आपको इनाम हासिल करने की पूरी प्रक्रिया समझाएगा।

फ्रॉड का प्लान है।

दरअसर, यह पूरी प्रक्रिया एक प्लान्ड फ्रॉड है। अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज आता है, तो हमारी सलाह है कि उसे तुरंत इग्नोर कर दें और इस नंबर को ब्लॉक कर दें। चूंकि वॉट्सऐप मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। इसलिए फ्रॉड करने वाले इसका इस्तेमाल करते हैं, जिससे उन तक पुलिस पहुंच ना सके। इस मैसेज को ओरिजनल जैसा बनाने के लिए फ्रॉड्स ने कई तरह के स्टैंप भी लगाए हैं।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles