बांग्लादेश के धाकड़ बल्लेबाज ने अचानक फेसबुक पोस्ट के जरिए किया संस्यास का ऐलान

खेलबांग्लादेश के धाकड़ बल्लेबाज ने अचानक फेसबुक पोस्ट के जरिए किया संस्यास का ऐलान

गयाना: बांग्‍लादेश के प्रमुख बल्‍लेबाज तमीम इकबाल ने रविवार को तत्‍काल प्रभाव से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की। अनुभवी बल्‍लेबाज ने बांग्‍लादेश के तीसरे व अंतिम वनडे में वेस्‍टइंडीज को चार विकेट से मात देने के बाद अपना फैसला सुनाया।

तमीम इकबाल ने अपने फेसबुक अकाउंट के जरिये संन्‍यास की घोषणा की। 33 साल के बल्‍लेबाज ने लिखा, ‘आज से मुझे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लिया हुआ मानिए। सभी का धन्‍यवाद।’

बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच मार्च 2020 में जिंबाब्‍वे के खिलाफ घरेलू जमीन पर खेला था। इसके बाद वो चोट और अन्‍य कारणों से इस प्रारूप से दूर रहे। तमीम इकबाल ने यूएई और ओमान की मेजबानी में हुए टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में भी हिस्‍सा नहीं लिया था। उन्‍होंने तब कहा था कि वो इस प्रारूप में नियमित नहीं खेल रहे हैं और ऐसे में किसी युवा खिलाड़ी की जगह लेना सही नहीं। इस तरह इकबाल ने बड़ा दिल दिखाते हुए टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 से अपना नाम वापस लिया था।

बहरहाल, तमीम इकबाल ने 78 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 24.08 की औसत और 116.96 के स्‍ट्राइक रेट से 1758 रन बनाए, जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं। तमीम एकमात्र बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल शतक जमाया है। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 2016 टी20 वर्ल्‍ड कप में ओमान के खिलाफ भारतीय जमीन पर यह शतक जमाया था। तमीम इकबाल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बांग्‍लादेश के तीसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। 

तमीम इकबाल ने सितंबर 2007 में 18 साल की उम्र में अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी। यहां से बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और न सिर्फ टी20 इंटरनेशनल बल्कि क्रिकेट के सभी प्रारूपों में बांग्‍लादेश के प्रमुख बल्‍लेबाज की भूमिका निभाई। हालांकि, तमीम इकबाल वनडे और टेस्‍ट क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। वो वनडे में 8000 रन पूरे करने से केवल 57 रन दूर हैं और ऐसा करने वाले पहले बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज बनेंगे।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles