बाबा रामदेव के चैनलों का नेपाल में विरोध, बगैर इजाजत चलते मिले तो होगी कार्रवाई

मनोरंजनबाबा रामदेव के चैनलों का नेपाल में विरोध, बगैर इजाजत चलते मिले तो होगी कार्रवाई

योगगुरु बाबा रामदेव द्वारा नेपाल में दो टेलीविजन चैनल चालू करने का विरोध शुरू हो गया है। नेपाल सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा कि यदि ये बगैर इजाजत व तय प्रक्रिया का पालन किए बिना चालू किए गए होंगे तो कार्रवाई की जाएगी।

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा व कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल माओइस्ट सेंटर के चेयरमैन पुष्प कमल दहल प्रचंड ने शुक्रवार को दो टीवी चैनल आस्था नेपाल टीवी और पतंजलि नेपाल टीवी का शुभारंभ किया था। इस मौके पर बाबा रामदेव व उनके निकट सहयोगी आचार्य बालकृष्ण भी मौजूद थे। ये दोनों चैनल धार्मिक व योग से संबंधित कार्यक्रमों के लिए शुरू किए गए हैं।

हालांकि नेपाल के सूचना व प्रसारण विभाग के महानिदेशक गोगन बहादुर हैमल ने कहा है कि दोनों चैनलों की ओर से पंजीयन के लिए कभी आवेदन नहीं दिया गया। इनके द्वारा चैनल शुरू करने की तय प्रक्रिया का भी पालन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि हमने पाया कि ये चैनल बगैर कानूनी औपचारिकता पूरी किए चालू किए गए हैं और बगैर इजाजत के इनका प्रसारण ढांचा तैयार किया गया है तो हम इनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। हैमल ने कहा कि हम पतंजलि नेपाल द्वारा जारी बयान पर भरोसा नहीं कर सकते। हमने सचाई का पता लगाने के लिए एक कमेटी का गठन किया है।

पतंजलि योगपीठ नेपाल ने बयान जारी कहा है कि उसने कंपनी रजिस्ट्रार के कार्यालय के माध्यम से टेलीविजन चैनल्स की सत्यापन प्रक्रिया का पालन किया है। इसके साथ ही टीवी चैनल्स से संबंधित निकायों से अन्य इजाजतों की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है।

हम टीवी चैनल्स का वास्तविक प्रसारण नहीं करते हैं, हम इसके लिए सिर्फ तकनीकी तैयारी करते हैं। हमने सिर्फ टेलीविजन प्रसारण कार्यालय का उद्धाटन किया है। टीवी चैनल्स पर योग, आयुर्वेद शिक्षा, संस्कृति, साहित्य, आध्यात्मिक दर्शन के कार्यक्रम प्रसारित होंगे। हम तय प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही प्रसारण शुरू करेंगे।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles