अरविंद केजरीवाल का गुजरात वालों के लिए बड़ा ऐलान, सत्ता में आने पर मुफ्त शिक्षा दी जायेगी।

राजनीतिअरविंद केजरीवाल का गुजरात वालों के लिए बड़ा ऐलान, सत्ता में आने पर मुफ्त शिक्षा दी जायेगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुजरात के लिए एक और चुनाव पूर्व गारंटी की घोषणा करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) यदि इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद राज्य की सत्ता में आयी तो सरकारी स्कूलों में सभी छात्रों को मुफ्त शिक्षा मुहैया कराने के साथ ही निजी स्कूलों का ऑडिट कराया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि सरकारी स्कूलों की शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने से गरीबी उन्मूलन में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि गुजरात में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 53 लाख छात्रों का भविष्य सुरक्षित करना संभव है, जैसे उन्होंने दिल्ली में ऐसे संस्थानों में जाने वाले 18 लाख विद्यार्थियों के लिए किया है, जहां उनकी पार्टी आप सत्ता में है। उन्होंने यहां आयोजित एक सभा में कहा, ”गुजरात में जन्म लेने वाले सभी लोगों को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। हम किसी को मजबूर नहीं करेंगे। अगर माता-पिता के पास पैसा है, तो वे अपने बच्चों को निजी स्कूलों में भेज सकते हैं, लेकिन अगर उनके पास पैसा नहीं है, तो हम उनके बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा के रास्ते में पैसे की कमी नहीं आने देंगे। हम उन्हें मुफ्त में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रदान करेंगे।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री कच्छ जिले के भुज में एक सभा को संबोधित कर रहे थे और उनकी यह घोषणा मुफ्त सौगात मुहैया कराने को लेकर देश में जारी बहस के बीच आयी है। केजरीवाल का भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्य का हाल के दिनों में यह चौथा दौरा है। इस दौरान आप संयोजक केजरीवाल ने वादा किया कि अगर उनकी पार्टी गुजरात में सत्ता में आयी तो राज्य के मौजूदा सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे में सुधार किया जाएगा और राज्य भर में बड़ी संख्या में नये स्कूल खोले जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि अगर आप गुजरात में अगली सरकार बनाती है, तो सभी निजी स्कूलों का ऑडिट कराया जाएगा और माता-पिता से एकत्र किए गए ”अतिरिक्त धन” को उनसे वापस कराया जाएगा, जैसा कि दिल्ली में किया गया है।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles