8.7 C
London
Friday, March 1, 2024

क्या पांच राज्यों में करारी हार के बाद कल CWC बैठक में इस्तीफा देने वाला है पूरा गांधी परिवार ?

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) में हार के बाद कांग्रेस (Congress) नेतृत्व पर सवाल उठना लाजिमी है. इन्हीं सवालों के बीच एक बार फिर से गांधी परिवार (सोनिया, राहुल और प्रियंका) के इस्तीफे की ख़बर भी फैलने लगी है.

वायरल हो रही ख़बरों के मुताबिक कल होने वाली कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक (CWC Meeting Tommorrow) में गांधी परिवार के तीनों सदस्य अपने इस्तीफे की पेशकश (Gandhi Family May offer Resignation) कर सकते हैं. कांग्रेस पार्टी ने वायरल हो रही इस ख़बर (Viral News)का सच बताया है. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) का कहना है कि ये ख़बरें पूरी तरह गलतफहमी पैदा करने वाली और झूठी हैं.

गौरतलब है कि हाल ही में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं. चुनावों में पांचों राज्यों में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है. पंजाब (Punjab) में तो कांग्रेस ने सत्ता भी गंवा दी.

वहीं, उत्तराखंड और गोवा में कांग्रेस की सरकार बनाने की उम्मीदों पर भाजपा (BJP) को जनता से मिले जोरदार जनादेश ने पानी फेर दिया है. ऐसे में कांग्रेस ने हार की समीक्षा करने के लिए कल शाम को कांग्रस कार्यसमिति के सदस्यों की एक बैठक बुलाई है. जिसकी अध्यक्षता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) करेंगी. कल होने वाली इस बैठक से पहले मीडिया में सूत्रों के हवाले से ख़बर आ रही है कार्यसमिति की बैठक में कुछ सदस्य बदलाव की मांग कर सकते हैं.

ऐसे में गांधी परिवार के सदस्य बैठक में इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं. कांग्रेस की ओर से इस्तीफे की ख़बरों का खंडन किया गया है.

रणदीप सुरजेवाला ने लगाए आरोप

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरेजवाला ने गांधी परिवार के इस्तीफे की ख़बरों को भ्रामक और गलत बताया है. साथ ही उन्होंने इस ख़बर को भाजपा का प्रोपगंडा बताया है.  उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ‘अनाम सूत्रों के हवाले से चल रही कथित तौर पर इस्तीफे की ख़बर पूरी तरह अनुचित, भ्रामक और गलत है. एक टीवी चैनल के लिए सत्तारूढ़ भाजपा के कहने पर काल्पनिक स्रोतों से निकलने वाली इस तरह की निराधार प्रचार कहानियों को प्रसारित करना अनुचित है.’

राहुल ने दिया था इस्तीफा

उल्लेखनीय है कि इससे पहले साल 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी के हार जाने के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. काफी लंबे वक्त के बाद भी पार्टी के लोग नेतृत्व के लिए कोई सही चेहरा खोज पाने में नाकाम रहे थे. जिसके बाद सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया. फिलहाल, कांग्रेस की कमान सोनिया गांधी के हाथ में ही है.

इस्तीफा देने की ख़बरों में कितना दम ?

राजनीति पर पैनी नजर रखने वालों की मानें तो इस्तीफे की ख़बरों में सत्यता की संभावना बहुत कम है. गौर करने वाली बात ये भी है कि राहुल गांधी कांग्रेस में किसी पद पर हैं ही नहीं तो वह इस्तीफा कैसे दे सकते हैं ?. साथ ही इस बात का जिक्र भी बहुत जरूरी है कि फिलहाल कांग्रेस संगठन के चुनाव चल रहे हैं. सितंबर तक कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव होना है. ऐसे में सोनिया गांधी के इस्तीफा देने पर भी शंका है.

जहां तक बात है प्रियंका गांधी की तो जानकारों का कहना है कि सब जानते हैं कि उन्होंने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का संगठन मजबूत करने के लिए चुनाव लड़ा था न कि जीतने के लिए और इस बात को प्रियंका गांधी ने चैनलों को दिए इंटरव्यू में भी माना था. ऐसे में उनके इस्तीफे की बात भी बेमानी सी लगती है.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khanhttps://reportlook.com/
journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here