एपल के प्रोडक्ट महंगे तो होते हैं लेकिन यूजर्स के पैसे वसूल हो जाते हैं। एपल के तमाम प्रोडक्ट्स में एपल वॉच सबसे खास है। एपल वॉच में ईसीजी जैसे फीचर्स मिलते हैं।

लोगों की जान बचाने के लिए एपल वॉच के चर्चे अक्सर होते हैं। इस बार भी एपल वॉच 6 (Apple Watch Series 6) इसी वजह से चर्चा में है। इस बार एपल वॉच ने हरियाणा के एक शख्स की जान बचाई है।

मामला कुछ ऐसा है कि हरियाणा के रहने वाले नितेश चोपड़ा को उनकी पत्नी ने पिछले साल Apple Watch Series 6 गिफ्ट किया। उस दौरान उन्होंने नितेश को तो सिर्फ वॉच ही गिफ्ट किया था लेकिन आज इसी वॉच ने नितेश की जान बचाई है। नितेश को हाल ही में सीने में दर्द की शिकायत हुई जिसके बाद उनकी पत्नी नेहा ने उन्हें Apple Watch Series 6 पर ECG चेक करने को कहा।

एपल वॉच से चेक की गई ECG रिपोर्ट में कुछ गड़बड़ लगा तो दोनों अस्पताल गए, जहां नितेश की एंजियोग्राफी करनी पड़ी। डॉक्टर्स ने चोपड़ा को बताया कि उनकी धमनियों में 99.9 फीसदी तक ब्लॉकेज हो गई है। सर्जरी के कुछ दिन बाद नितेश को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

नेहा ने कहा कि डॉक्टर ने उनके दिल में एक स्टेंट लगाया और कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि कुछ भी बुरा नहीं हुआ। नेहा ने आगे बताया कि एपल वॉच ने ही संकेत दिया था कि उनकी धमनियों में कोई दिक्कत है। नेहा और नितेश ने एपल के सीईओ टिम कुक को पत्र लिखकर शुक्रिया अदा किया है। दोनों के पत्र पर टिम कुक ने आभार व्यक्त किया है। बता दें कि नितेश चोपड़ा डेंटिस्ट हैं।

बता दें कि एपल वॉच में इलेक्ट्रोकॉर्डिोग्राम (ECG) का फीचर खासतौर पर दिया गया है। इसे मेडिकल सर्टिफिकेट भी प्राप्त है। इससे पहले भी एपल वॉट के ईसीजी और फॉल डिटेक्शन फीचर ने कई लोगों की जान बचाई है।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment