आजमगढ़: यूपी विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के गढ़ में असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने बड़ा दांव चलते हुए आजमगढ़ के सबसे अमीर उम्मीदवार को सपा कैंडिडेट ‘अखिलेश यादव’ के खिलाफ मैदान में उतार दिया है. आजमगढ़ जिले में अब तक जितने प्रत्याशियों ने नामांकन किया है, उसमें ओवैसी की पार्टी से एआईएमआईएम प्रत्याशी शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली (AIMIM Candidate Shah Alam)के पास सबसे अधिक संपत्ति है.

आजमगढ़ (Azamgarh) की मुबारकपुर सीट (Mubarakpur Assembly Seat) से एआईएमआईएम कैंडिडेट शाह आलम कई इंडस्ट्रियल कंपनी और स्कूलों के मालिक के साथ ही जिले के अरबपति प्रत्याशी हैं.

शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली की गिनती न सिर्फ बड़े कारोबारियों में होती है बल्कि शाह आलम बसपा मुखिया मायावती के भाई आनंद के बिजनेस पार्टनर भी हैं. बताया जाता है कि आनंद के जरिये ही शाह आलम मायावती के करीबी बन गए और कारोबार के साथ ही राजनिति में भी कदम रखा. इसी बीच बसपा चीफ मायावती ने भरोसा जताते हुए शाह आलम को मुबारकपुर सीट से मैदान में उतारा. शाह आलम मायावती के उम्मीदों पर खरे उतरे और लगातार दो बार मुबारकपुर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए. शायद यही कारण है कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने शाह आलम को विधानमंडल दल का नेता बना दिया, लेकिन शाह आलम ज्यादा दिन तक इस पद पर नहीं रह सके और अचानक उनका मोह बसपा से भंग हो गया और उन्होंने अपने सभी पदों से त्यागपत्र दे दिया.

सपा से हुए निराश तो ओवैसी ने पूरी की आस
बसपा से इस्तीफा देने के बाद यह सुगबुगाहट शुरू हो गई थी कि शाह आलम मुबारकपुर सीट से सपा के प्रत्याशी हो सकते हैं, लेकिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने नाम के ही पूर्व प्रत्याशी अखिलेश यादव को मैदान में उतार कर शाह आलम के मंसूबे पर पानी फेर दिया. इसके बाद शाह आलम गुड्डू जमाली अससुद्दीन ओवैसी के शरण में चले गए और ओवैसी ने शाह आलम को मुबारकपुर से अपना प्रत्याशी नामित कर दिया.

शाह आलम के पास कितनी संपत्ति
आज शाह आलम गुड्डू जमाली ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया. नामांकन के साथ प्रस्तुत हलफनामे के अनुसार, उनके पास 1.57 अरब की चल व 11.37 करोड़ की अचल संपत्ति है. इसके अलावा इन पर 3.06 करोड़ का क़र्ज़ भी है. हथियारों की बात की जाए तो इनके पास एक पिस्टल व एक राइफल भी है. जमाली कई कंपनियों के मालिक व स्कूलों के प्रबंधक भी हैं. इनकी पत्नी के पास 62.50 ग्राम सोना व 5.50 किग्रा चांदी है. जिले में जितने भी प्रत्याशियों ने नामांकन किया है, उनमें जमाली सबसे अमीर हैं. रमाकांत यादव, दुर्गा प्रसाद यादव, कमलाकांत राजभर, प्रशांत सिंह, डॉ. पियूष यादव, आलमबदी, शकील अहमद, अरविंद जायसवाल आदि पैसे के मामले में जमाली के आगे कहीं नहीं ठहरते हैं.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Leave a comment