भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर व्हाइट बॉल क्रिकेट के लिए अगले कुछ समय में एक बड़ा बदलाव होने की संभाना है। टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद वनडे और टी20 के कप्तानी से हटने की उम्मीद है और उसके बाद रोहित शर्मा को लिमिटेड ओवरों में टीम इंडिया का कप्तान बनाए जाने की संभावना है। इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने द टाइम्स ऑफ इंडिया को इसकी जानकारी दी है। 

सूत्रों ने द टाइम्स आफ इंडिया को कन्फर्म करते हुए कहा कि 32 साल के विराट कोहली, जो इस समय सभी फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं और भारत के अबतक के सबसे सफल कप्तान हैं, ने 34 साल के रोहित शर्मा के साथ कप्तानी की जिम्मेदारियों को शेयर करने का फैसला किया है। अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोहली ने पिछले कुछ महीनों में रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट के साथ इस मुद्दे पर लंबी चर्चा की है।

सूत्रों ने कहा है कि तीनों फॉर्मेट में कप्तानी के दबाव के चलते कोहली की बल्लेबाजी पर असर पड़ रहा है। कोहली का भी मानना है कि सभी फॉर्मेट में उनकी बल्लेबाजी को अधिक समय और अधिक स्पीड की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘ विराट खुद इसकी घोषणा करेंगे। वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने की जरूरतों से अवगत हैं। उन्हें इसलिए दुनिया का सबसे बेस्ट बल्लेबाज कहा जाता है क्योंकि उन्हें अपनी बल्लेबाजी के बारे में पता है। 2022 और 2023 के बीच भारत को दो वर्ल्ड कप (वनडे और टी-20) खेलने हैं, ऐसे में कोहली की बल्लेबाजी अहम मानी जा रही है।’

सूत्रों ने आगे कहा, ‘कप्तान कोहली को भी लगता है कि सभी फॉर्मेट में कप्तान के रूप में उनकी समग्र जिम्मेदारियां उनकी बल्लेबाजी पर भारी पड़ रही हैं। इसके लिए उन्हें खुद को तरोताजा रखने की जरूरत है क्योंकि उनके पास टीम को देने के लिए अभी बहुत कुछ है। अगर रोहित लिमिटेड ओवरों में टीम की कप्तानी संभालते हैं, तो कोहली टेस्ट में भारतीय टीम की कप्तानी करना जारी रख सकते हैं और साथ ही वह टी20 और वनडे में भी बल्लेबाजी पर काम कर सकते हैं। वह अभी सिर्फ 32 साल के हैं और उनकी फिटनेस को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह अभी आसानी से कम से कम 5-6 साल और टॉप क्रिकेट खेलेंगे।’

कोहली 2014 में महेंद्र सिंह​ धोनी के इस्तीफे के बाद भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान बने थे। इसके बाद धोनी ने 2017 में सभी फॉर्मेट में कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था और फिर कोहली को ही टेस्ट के बाद टी20 और वनडे का कप्तान बनाया गया था। कोहली ने अबतक 65 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उसे उन्होंने 38 जीते हैं। वहीं, वनडे में उन्होंने 95 मैचों में टीम इंडिया को लीड ​की है और 65 में उसे जीत मिली है। कोहली ने साथ ही 45 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत की कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 29 मैच जीते हैं। 

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment