12.7 C
London
Tuesday, May 21, 2024

अफ़ग़ानिस्तान: फुटबॉलर की मौत के बाद दहशत का माहौल, कप्तान ने बाकियों से जर्सियां जलाने को कहा

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

सोमवार यानी 16 अगस्त 2021 को अमेरिका के सैन्य विमान से गिरने के बाद जिन तीन लोगों की मौत हो गई थी, उनमें 17 साल के जाकी अनवारी भी शामिल थे। जाकी की मौत की इस तरह मौत होने की खबर सामने आने के बाद अफगानिस्तान के खिलाड़ियों में दहशत का माहौल है। देश की महिला फुटबॉल टीम की कप्तान ने खिलाड़ियों से अपनी-अपनी जर्सियां जलाने और सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करने की मांग की है।

जाकी अनवारी अफगानिस्तान की युवा राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के सदस्य थे। उनकी मौत की जानकारी अफगान न्यूज एजेंसी अरियाना ने दी। सीएनएन की ओर से जारी बयान में भी अफगानिस्तान के जनरल डायरेक्टोरेट फॉर स्पोर्ट्स ने भी उनकी मौत की पुष्टि की है। बयान में कहा गया है, ‘बड़े अफसोस और दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि राष्ट्रीय टीम के युवा फुटबॉलर्स में से एक जाकी अनवारी की मौत हो गई है। हमें सूचना मिली है कि उनकी जान एक भयानक दुर्घटना में गई है। वह सैकड़ों अन्य युवाओं की तरह देश छोड़ने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान वह अमेरिकी सैन्य विमान से नीचे गिर गए और अपनी जान गंवा दी।’

समाचार एजेंसी अरियाना के मुताबिक, जाकी की अमेरिकी एयरफोर्स के विमान बोइंग सी 17 से गिरकर मौत हुई। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा करने की खबरों के बाद सोशल मीडिया पर दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल हुए थे। वीडियोज में दिख रहा था कि तालिबान के देश की राजधानी काबुल पर कब्जा करने के बाद हजारों अफगान देश छोड़कर भागने का प्रयास कर रहे हैं। 

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, काबुल एयरपोर्ट पर सोमवार को विमान में सवार होने के लिए भगदड़ मची थी। कई लोग बोर्डिंग गेट और रनवे पर पहुंचे और यहां तक ​​कि प्रस्थान करने वाले विमान के पहिए पर भी बैठ गए थे। कुछ लोगों को विमान के ऊपर भी देखा गया था। विमान के उड़ान भरने के बाद पहिए पर बैठे तीन लोगों की गिरकर मौत की खबर सामने आई थी।

एक वीडियो में अमेरिका का सी-17 मालवाहक विमान को रनवे से उड़ान भरते हुए दिखाया गया था। इसके बावजूद सैकड़ों लोग उसके साथ दौड़ रहे थे। इस विमान से ही अनवारी गिर गए थे। द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, पेंटागन के अधिकारियों ने पुष्टि की कि विमान से गिरकर दो लोगों की मौत हो गई थी। दोनों के शव विमान के लैंडिंग गियर में मिले थे।

अमेरिकी एयरफोर्स की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सी-17 विमान सोमवार को काबुल हवाई अड्डे पर उतरा और सैकड़ों अफगान नागरिकों ने उसे घेर लिया। एयरपोर्ट पर विमान के चारों तरफ बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए चालक दल ने जल्दी से उड़ान भरने का फैसला किया। सोशल मीडिया पर घटना का वीडियो भी वायरल हुआ था, इसमें देखा जा सकता था कि विमान के उड़ान भरने के बाद कुछ लोग नीचे गिर गए थे।

अफगान महिला फुटबॉल टीम की पूर्व कप्तान खालिदा पोपल ने गुरुवार को खिलाड़ियों से अपने सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करने का आग्रह किया। उन्होंने सुरक्षा के मद्देनजर अपने और अन्य टीम के खिलाड़ियों से अपनी-अपनी जर्सियां जलाने की बात कही, क्योंकि उन्हें डर है कि इस खबर के बाद तालिबान जवाबी कार्रवाई कर सकता है।

उन्होंने रॉयटर्स को दिए बयान में कहा, ‘आज मैं उनका आह्वान कर रही हूं और उनसे कह रही हूं कि अपनी पहचान मिटा दो। सुरक्षा के लिए तस्वीरों को हटा दो। मैं उनसे यहां तक कह रही हूं कि वे अपनी राष्ट्रीय टीम की जर्सियों को भी जला दें। उन्होंने कहा, यह मेरे लिए दर्दनाक है, खासकर तब जब महिला राष्ट्रीय टीम की खिलाड़ी के रूप में पहचान हासिल करने के लिए मैंने हरसंभव प्रयास किया।’

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here