राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को लेने सीएम केसीआर समेत पूरा मंत्रिमंडल पहुंचेगा तो पीएम मोदी के स्वागत के लिए एक मंत्री

राज्यराष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को लेने सीएम केसीआर समेत पूरा मंत्रिमंडल पहुंचेगा तो पीएम मोदी के स्वागत के लिए एक मंत्री

तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस और विपक्षी भाजपा के बीच सियासत गर्म है। इसी बीच आज भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में हिस्सा लेने पीएम नरेंद्र मोदी आज हैदराबाद पहुंचेंगे। दूसरी और विपक्ष के साझा राष्ट्रपति प्रत्याशी यशवंत सिन्हा भी हैदराबाद के बेगमपेट एयरपोर्ट पहुंचेंगे। मोदी के स्वागत के लिए राज्य का सिर्फ एक मंत्री जाएगा, वहीं सिन्हा को लेने सीएम केसीआर समेत समेत पूरा मंत्रिमंडल जाएगा 

पीएम मोदी के पहुंचने से कुछ घंटे पहले सिन्हा बेगमपेट एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां उनका राज्य सरकार की ओर से भव्य स्वागत किया जाएगा। खुद सीएम केसीआर और उनके सारे मंत्री इस मौके पर मौजूद रहेंगे। उधर, पीएम मोदी की अगवानी के लिए राज्य सरकार की ओर से केवल एक मंत्री एयरपोर्ट जाएगा। आमतौर पर जब प्रधानमंत्री किसी राज्य की राजधानी में पहुंचते हैं तो राज्यपाल के अलावा सीएम व प्रदेश के मंत्री भी एयरपोर्ट जाकर उनका स्वागत करते हैं। केसीआर पहले भी पीएम मोदी के दौरे के वक्त एयरपोर्ट जाने से परहेज कर चुके हैं। 

तीसरी बार प्रोटोकॉल का उल्लंघन
छह माह में यह तीसरा मौका है, जब सीएम केसीआर पीएम मोदी की यात्रा के दौरान प्रोटाकॉल का पालन नहीं करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी इंडियन स्कूल आफ बिजनेस की 20 वें वार्षिक समारोह में भाग लेने तेलंगाना आए थे, तब केसीआर बेंगलुरु चले गए थे। इससे पहले फरवरी में हुई पीएम की हैदराबाद यात्रा के दौरान भी केसीआर उनकी अगवानी के लिए नहीं पहुंचे थे।  

केसीआर ने राष्ट्रपति चुनाव में सिन्हा के समर्थन का एलान किया है। तेलंगाना के सीएम व टीआरएस के प्रमुख राव ने सिन्हा को विपक्ष का साझा प्रत्याशी बनाने में अहम भूमिका निभाई है। 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में सिन्हा का मुकाबला केंद्र में सत्तारूढ़ राजग की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू से है। मुर्मू को बीजद, अकाली दल समेत कई अन्य गैर राजग दलों का भी समर्थन प्राप्त है। 

भाजपा कार्यकारिणी की दो दिनी बैठक आज से, कल परेड ग्राउंड में पीएम की सभा
हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज से शुरू हो रही है। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, 19 राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। यह बैठक हैदराबाद के इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर में होगी। पीएम मोदी बैठक में शामिल होंगे और संभवत: रविवार को वे इसे संबोधित करेंगे। इसमें वे आगामी गुजरात चुनाव समेत अन्य प्रमुख मुद्दों पर पार्टी नेताओं को मार्गदर्शन देंगे। पीएम रविवार को हैदराबाद के परेड ग्राउंड में सभा को भी संबोधित करेंगे।  

नवंबर 2021 के बाद पहली बैठक
कोविड महामारी के बाद भाजपा की यह पहली पूर्ण बैठक है, जिसमें सारे कार्यकारिणी सदस्य शामिल होंगे। पिछली बार नवंबर 2021 में बैठक हुई थी, वह हायब्रिड तरीके से हुई थी। उसमें कुछ नेता व्यक्तिगत रूप से शामिल हुए थे तो कुछ वर्चुअल तरीके से।  

तेलंगाना में 2023 में होंगे चुनाव
तेलंगाना में 2023 विधानसभा चुनाव होने हैं, इस दृष्टि से भी भाजपा कार्यकारिणी की यह बैठक अहम है। भाजपा सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) को पराजित कर सत्ता हासिल करने के प्रयासों में पूरी ताकत से जुटी हैं, वहीं टीआरएस भी विकास को लेकर मोदी सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। 

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles