दुनियाभर में सोमवार शाम अचानक फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हॉट्सएप की सेवाएं ठप पड़ गईं. इससे आम लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी. कुछ घंटे तक सर्वर डाउन रहने के बाद सेवाएं बहाल हुईं. लेकिन ये कुछ घंटे ही मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) के लिए भारी साबित हुए और उन्हें काफी बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है. फेसबुक के को-फाउंडर और सीईओ जुकरबर्ग के नेटवर्थ में 7 अरब डॉलर (करीब 52,212 करोड़ रुपये) की गिरावट आ गई है. जिसके कारण वह अरबपतियों की लिस्ट (World’s Richest People) में एक पायदान नीचे फिसल गए हैं.

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार, जुकरबर्ग अब बिल गेट्स से नीचे 5वें पायदान पर पहुंच गए हैं. जबकि पहले वह चौथे स्थान पर थे. आंकड़े बताते हैं कि 13 सितंबर से अब तक उनके नेटवर्थ में करीब 19 अरब डॉलर की गिरावट आई है. अमेरिकी शेयर बाजार में फेसबुक के शेयर भी लुढक गए (Facebook Shares Fall). शेयर में 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. शेयर सितंबर के मध्य से लेकर अब तक 15 फीसदी तक टूटा है. अब जुकरबर्ग की नेटवर्थ कम होकर 120.9 अरब डॉलर रह गई है.

फेसबुक ने सभी का शुक्रिया कहा

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की सेवाएं करीब 6 घंटे तक बंद रहने के बाद बहाल हुईं. इन तीनों सोशल मीडिया मंच के यूजर्स काफी समय तक परेशान रहे, क्योंकि उन्हें बार-बार ‘एरर’ के मैसेज आ रहे थे. फेसबुक ने ट्विटर पर कहा, ‘दुनियाभर के लोगों और व्यवसायों के विशाल समुदाय जो हम पर निर्भर हैं (Downfall of Facebook). उनके लिए हमें खेद है. हम अपनी ऐप और सेवाओं तक पहुंच बहाल करने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं और यह जानकारी देकर खुशी हो रही है कि वे अब ऑनलाइन वापस आ रही हैं. संयम रखने के लिए आप सभी का शुक्रिया.’

फेसबुक के हैं इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप

फोटो शेयरिंग ऐप ‘इंस्टाग्राम’ और संदेशों का आदान-प्रदान करने का मंच ‘व्हाट्सएप’ भी फेसबुक का है. फेसबुक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी माइक श्रोफर ने ट्वीट किया, ‘फेसबुक सेवाएं अब बहाल हो गई हैं. पूरी तरह ठीक होने में थोड़ा समय लग सकता है (Instagram Whatsapp Down). हम पर निर्भर हर छोटे और बड़े व्यवसाय, परिवार और हर एक व्यक्ति से मैं माफी चाहता हूं.’ द वॉल स्ट्रीट पत्रिका के अनुसार, सेवाएं बंद होने के कारण फेसबुक के आंतरिक संचार उपकरणों में भी व्यापक व्यवधान पैदा हुआ, जिसमें कुछ ‘वॉयस कॉल’ और ‘कैलेंडर अपॉइंटमेंट’ और दूसरे कार्यों के लिए उपयोग किए जाने वाली ऐप शामिल हैं.

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

The world is about to receive just the news it needs. My team and I believe that journalism can change the world and we are on a mission to ensure that this happens.

Leave a comment