यूक्रेन की तरफ बढ़ रहा 64 किमी लंबा रूस का सैन्य काफिला, सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा 

मनोरंजनयूक्रेन की तरफ बढ़ रहा 64 किमी लंबा रूस का सैन्य काफिला, सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा 

यूक्रेन की राजधानी कियीव (Kyiv) पर कब्जे के लिए रूस की सेना बड़े हमले की तैयारी में है. हालिया सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि रूसी सैनिकों और टैंकों का करीब 64 किमी लंबा काफिला यूक्रेन की राजधानी के उत्तर की तरफ से आगे बढ़ रहा है. यह खुलासा मक्सर टेक्नोलॉजीज से हुआ है.

मक्सर टेक्नोलॉजीज से प्राप्त तस्वीरों में दिख रहा है कि रास्ते के आस-पास मौजूद घर जल रहे हैं. इससे पहले रूस ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के रिहायशी इलाकों में जोरदार हमले किए जिसमें दर्जनों नागरिक मारे गए.

वैश्विक दबाव के बीच रूस को अपने ही देश में झेलना पड़ रहा विरोध

यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस को वैश्विक दबावों का सामना करना पड़ रहा है. दुनिया भर के कई देश न सिर्फ इस हमले को रोकने के लिए दबाव बना रहे हैं बल्कि प्रतिबंधों का ऐलान कर रहे हैं. रूस को न सिर्फ दूसरे देशों से बल्कि अपने ही देश में भी विरोध झेलना पड़ रहा है.

दुनिया के नंबर वन रसियन टेनिस खिलाड़ी मेदवेदेव ने शांति की अपील की जबकि रूस के टेनिस खिलाड़ी एंड्रे रूबलेव ने दुबई चैंपियनशिप के फाइनल के समय टीवी कैमरे के सामने “No War Please” (कृपया कोई युद्ध नहीं) लिखा.

रूस और यूक्रेन की लड़ाई में 350 से अधिक नागरिकों की मौत

रूस और यूक्रेन की लड़ाई में अब तक 350 से अधिक नागरिकों की मौत हो चुकी है. इससे पहले यूएन ने जानकारी दी थी कि यूक्रेन में करीब 102 नागरिकों की मौत हुई जिसमें से सात बच्चे हैं. इस जंग के बीच यूक्रेन ने पश्चिम के साध अपने संबंधों को और मजबूत किया है और यूरोपीय संघ से जुड़ने की इच्छा जताई है जो इस मामले में बड़ा कदम माना जा रहा है.

इससे पहले यूएन की सिक्योरिटी काउंसिल में रूस के खिलाफ प्रस्ताव लाया गया था जिसमें मतदान के दौरान भारत, चीन और यूएई अनुपस्थित रहे और रूस ने इसके खिलाफ वीटो कर दिया था. इस पर प्रस्ताव के पक्ष में मत डालने वाले देशों ने संयुक्त बयान जारी किया था कि अब इसे आम सभा में पेश किया जाएगा जहां वीटो का कोई मतलब नहीं रहेगा.

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles