2.5 C
London
Tuesday, February 27, 2024

6 महीने की बेटी को गोद में लेकर वर्ल्ड कप खेलने निकली कप्तान बिस्माह मारूफ

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्ली. किसी भी महिला खिलाड़ी के लिए मां बनने के बाद खेल में वापसी करना आसान नहीं होता है. समय-समय पर कई खेलों में महिलाओं ने मां बनने के बाद ना केवल वापसी की, बल्कि चैंपियन बनकर भी उभरी हैं. इस समय न्यूजलैंड में महिला क्रिकेट विश्व कप (women world cup 2022)  का आयोजन हो रहा है.

विश्व कप में पाकिस्तान टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ (Bismah Maroof) अपनी 6 महीने की बेटी के साथ न्यूजीलैंड पहुंची हैं. बिस्माह जब भारत के खिलाफ अहम मुकाबले के लिए रविवार को माउंट मैनगुनेई पहुंचीं तो हाथों में उनकी क्यूट बेटी थी.

आईसीसी (ICC) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर बिस्माह का एक फोटो शेयर किया, जिसमें वह बेटी के साथ नजर आ रही हैं. आईसीसी ने फोटो का कैप्शन लिखा, ‘ पाकिस्तान की कप्तान भारत के खिलाफ मुकाबले को तैयार.’ इस फोटो को देख फैंस अलग-अलग कॉमेंट कर रहे हैं. एक फैन ने इसे साल 2022 की बेस्ट फोटो करार दिया वहीं दूसरे ने लिखा, ‘ सुपर संडे.’ इसी तरह एक फैन ने मोस्ट डेडिकेटड मदर करार दिया. बिस्मान ने अगस्त 2021 में बेटी को जन्म दिया था.

प्रेग्नेंसी के कारण बिस्माह मारूफ क्रिकेट से संन्यास लेने वाली थीं. मां बनने के बाद क्रिकेट मैदान पर उनकी वापसी सिर्फ पाकिस्तान की महिला क्रिकेटरों के लिए ही नहीं, बल्कि हर देश की खिलाड़ी के लिए प्रेरणा बन सकती है. परिवार का सपोर्ट, खेल के लिए प्यार के अलावा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB)की एक पॉलिसी भी बिस्माह के मैदान पर लौटने की वजहों में शामिल है. दरअसल, पीसीबी ने पिछले साल खिलाड़ियों के लिए पेरेंटल सपोर्ट पॉलिसी लागू की थी. इस पॉलिसी का फायदा पाने वाली बिस्माह पहली क्रिकेटर हैं. पीसीबी की इस पॉलिसी के तहत खिलाड़ी को 12 महीने की पेड लीव और कॉन्ट्रैक्ट एक्सटेंशन की गारंटी मिलती है.

भारत के खिलाफ मुकाबले की पूर्व संध्या पर बिस्माह ने कहा था, ‘ मैंने इस दौरान कई उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन वापसी करके मुझे खुशी हो रही है. ऐसा लग रहा है कि मैं डेब्यू करने जा रही हूं. मैं अपनी फैमिली विशेषकर पति का शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने मेरा पूरा सपोर्ट किया. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की मातृत्व अवकाश नीति से भी काफी सहयोग मिल

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khanhttps://reportlook.com/
journalist | chief of editor and founder at reportlook media network

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here