5.5 C
London
Saturday, March 2, 2024

17 सौ सालों से जमीन में दफन थीं मिट्टी की 20 बड़ी-बड़ी बोतलें, फोड़ते ही हैरान करने वाली चीजें

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

दुनिया में कई तरह की अजीबोगरीब चीजें खुदाई के दौरान मिलती रहती हैं. खुदाई के दौरान मिली चीजों से सैंकड़ों साल पुराने राज खुलते जाते हैं. ऐसा ही एक राज क्रोएशिया (Croatia) के आर्कियोलॉजिस्ट्स (Archaeologists) ने खोला है. यहां खंडहर हो चुके एक महल (Radošević Palace) के आगे की जमीन से खुदाई के दौरान 17 सौ साल पुराने मिट्टी के घड़े मिले हैं. पहले तो उन्हें ऐसा लगा कि इनके अंदर मसाले या सोने-चांदी भरे होंगे. लेकिन जब ये टूटे तो अंदर लाशें देख वो भी हैरान रह गए.

क्रोएशिया के आइलैंड ऑफ ह्वार (Hvar island) के डाल्मेशियन कोस्ट (Dalmatian coast) के पास बने राडोसेविक पैलेस (Radošević Palace) के

ये बड़े-बड़े बोतल 17 सौ साल बाद भी सही-सलामत बरामद हुए हैं. एक्सपर्ट्स ने बताया कि इनके अंदर सिक्के और कुछ बर्तन भी डाले हुए थे.

रिसर्च में सामने आया कि उस दौर में बच्चों और महिलाओं की लाशों को मिट्टी के ऐसे ही बोतलों में दफनाया जाता था. अभी तक इन लाशों की उम्र का पता नहीं चला है लेकिन रिसर्चर्स इसका पता लगाने में जुटे हैं.

क्रोएशिया में खुदाई के दौरान पुरातत्वविभाग के हाथ चौथी शताब्दी के कई राज लगे हैं. इतिहास में पहली बार आर्कियोलॉजिस्ट्स को मिट्टी के कब्र मिले हैं. इन कब्रों में इतने सालों से बंद लाशें अभी भी सही सलामत हालत में मिले.

700 स्क्वायर फ़ीट की जमीन की खुदाई में ऐसे कई कब्र मिले हैं. इनमें मिली लाशें इतने साल बाद भी सही-सलामत हैं.

लाशों के साथ ही वहां मिट्टी के कई बर्तन भी मिले. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये खोज अब तक की मिली सभी चीजों में सबसे ज्यादा सुरक्षित है.

इस खुदाई में आर्कियोलॉजिस्ट्स के हाथ पांचवी शताब्दी की एक दीवार का हिस्सा भी लगा है. वहीं दूसरी शताब्दी की भी कई चीजें खुदाई में सामने आई हैं.

क्रोएशिया के पुरातत्वविभाग ने इस खुदाई को दो महीने तक जारी रखा. इसके बाद वहां से कई चीजें खोद कर निकली. इसमें उस दौर की लाइब्रेरी और रीडिंग रूम भी शामिल है.

आर्कियोलॉजिस्ट्स ने इस खुदाई और इसमें मिली चीजों की तस्वीर सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर शेयर की है. लोग भी इस खोज से हैरान हैं. इतने सालों बाद मिट्टी के ये बर्तन आज भी सही सलामत ही मिले हैं.

खुदाई में करीब 20 कब्रों से 32 लाशें, कई हड्डियां मिली हैं. इन्हें मिट्टी के जार में बंद कर दफनाया गया था.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here