संयुक्त अरब अमीरात में स्टाफ को मिलेगा ढाई दिन का वीकऑफ, अब ऐसा होगा वीक डेज

नौकरीसंयुक्त अरब अमीरात में स्टाफ को मिलेगा ढाई दिन का वीकऑफ, अब ऐसा होगा वीक डेज

अबू धाबी. वैसे प्राइवेट नौकरी करने वाले किसी भी कर्मचारी के लिए वीकऑफ (Weekly Off) सबसे सुकून देने वाला दिन होता है. कहीं दो दिन की छुट्टी मिलती है और कहीं एक ही दिन की. कुछ देशों में हफ्ते में चार दिन काम और बाकी तीन दिन छुट्टी का प्रावधान भी है. इस बीच संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने अपने भारतीय कर्मचारियों के लिए ऐसा ही खास सुविधा लेकर आई है. अब कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ साढ़े चार दिन ही काम करना होगा.

मंगलवार को यूएई ने इसका ऐलान किया. सरकार ने कहा कि ढाई दिन के ऑफ की व्यवस्था 1 जनवरी 2022से लागू होगी, जिसके बाद कर्मचारियों का वीकएंड शुक्रवार दोपहर से शुरू होकर शनिवार और रविवार तक चलेगा. अभी तक यूएई में वीकएंड शुक्रवार और शनिवार को होता था, जो अब शनिवार और रविवार को होगा. यूएई के मंत्रालय स्तर के कर्मचारी नए साल से साढ़े चार साल के हफ्ते को अपनाएंगे.

प्राइवेट कर्मचारियों का ऑफ कंपनी पर निर्भर
यह नियम प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों पर लागू होगा या नहीं, इसे लेकर फिलहाल कोई सूचना जारी नहीं की गई है. हालांकि, प्राइवेट कंपनियां सरकारी विभागों की तर्ज पर अपने कार्य सप्ताह में बदलवा करने के लिए स्वतंत्र हैं. शुक्रवार को मुस्लिम कर्मचारी जुमे की नमाज अदा करते हैं. इसलिए ज्यादातर मुस्लिम देशों में इस दिन छुट्टी होती है. सरकार ने एक बयान जारी करते हुए वीकएंड में बदलाव को लेकर अपनी मंशा बताई है.

क्यों किया गया वीकएंड में बदलाव?
बयान में कहा गया है कि इससे उन देशों के साथ वित्तीय, व्यापार और आर्थिक लेन-देन सुनिश्चित किया जा सकेगा जहां शनिवार और रविवार को ऑफ होता है. इसका लाभ यूएई की हजारों कंपनियों को होगा. सरकारी बयान के मुताबिक शुक्रवार को कामकाज दोपहर 12 बजे तक ही चलेगा, जिसके बाद कर्मचारी जुमे की नमाज अदा कर सकेंगे. यह बदलाव यूएई में जीवन को संतुलित करने के सरकार के प्रयासो का एक हिस्सा है. 

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles