5.6 C
London
Thursday, April 18, 2024

एक बार चार्ज करने पर 130 किमी. चलेगा Honda का यह स्कूटर, कीमत बहुत कम

होंडा यू गो इलेक्ट्रिक स्कूटर की की बैटरी और पावर की बात करें तो होंडा ने इस स्कूटर को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। जिसमें पहला टॉप वेरिएंट और दूसरा स्टैंडर्ड वेरिएंट है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

भारत सहित पूरे विश्व में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड को देखते हुए लगभग सभी वाहन निर्माता कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर रही हैं।

जिसमें नया नाम जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी होंडा का जुड़ गया है। जिसनें हाल में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर Honda U-Go को लॉन्च अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च किया है। होंडा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर कीमत भारतीय मुद्रा के मुताबिक लगभग 86,000 रुपये है।

होंडा यू गो इलेक्ट्रिक स्कूटर की की बैटरी और पावर की बात करें तो होंडा ने इस स्कूटर को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। जिसमें पहला टॉप वेरिएंट और दूसरा स्टैंडर्ड वेरिएंट है।

इसके टॉप वेरिएंट की बात करें तो इसमें 1.2kW की मोटर दी गई है जो 1.8kW का मैक्सिमम आउटपुट जनरेट करती है। जिसमें आपको मिलती है 53 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड।

वहीं इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट की बात करें तो इसमें 0.8kW मोटर दी गई है। जिसमें आपको मिलेगी 45 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड।

इन दोनों वेरिएंट की राइडिंग रेंज की बात करें तो इन दोनों स्कूटर में होंडा ने 1.44Kwh क्षमता वाला रिमूवेवल लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। जिसको आसानी से निकाल कर बदला जा सकता है।

इस स्कूटर की रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर को एक बार सिंगल चार्ज करने पर ये 65 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देते हैं। लेकिन वैकल्पिक बैटरी के द्वारा इस ड्राइविंग रेंज को 130 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

इस दोनों स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने दोनों वेरिएंट में दिया है 26 लीटर का बूट स्पेस। इसके अलावा इसमें फ्रंट में एकदम स्लीक एलईडी हेडलाइट के साथ ट्रिपल बीम का कॉम्बिनेशन दिया गया है।

स्कूटर में एलईडी डीआरएल स्ट्रिप, स्कटूर में राइडिंग मोड, स्पीड, बैटरी स्टैटस जैसी महत्पूर्ण जानकारियां इसमें दिए गए एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कल्स्टर रेंज के द्वारा मिलती है।

इसके अलावा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए इसमें एंटी थेफ्ट अलार्म, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट का प्रीमियम फीचर दिया गया है।

होंडा का ये स्कूटर भारत में कब लॉन्च होगा इसके बारे में कंपनी ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी भारत में बढ़ते इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर को देखते हुए जल्द ही इसको भारत में लॉन्च कर सकती है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Jamil Khan
Jamil Khan
जमील ख़ान एक स्वतंत्र पत्रकार है जो ज़्यादातर मुस्लिम मुद्दों पर अपने लेख प्रकाशित करते है. मुख्य धारा की मीडिया में चलाये जा रहे मुस्लिम विरोधी मानसिकता को जवाब देने के लिए उन्होंने 2017 में रिपोर्टलूक न्यूज़ कंपनी की स्थापना कि थी। नीचे दिये गये सोशल मीडिया आइकॉन पर क्लिक कर आप उन्हें फॉलो कर सकते है और संपर्क साध सकते है

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here