7.8 C
London
Saturday, April 20, 2024

सऊदी अरब में 10 दिन के अंदर 12 लोगों के सिर कलम, जानें क्या था जुर्म

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

सऊदी अरब (Saudi Arabia) से एक दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है. दरअसल यहां पिछले 10 दिनों में 12 लोगों के सिर सऊदी अरब सरकार के आदेश पर काट दिए गए हैं.

सऊदी अरब में अपराध को लेकर कई सख्त कानून हैं. इसी के चलते पिछले दिनों 12 लोगों को मौत की सजा दे दी गई. हालांकि, पिछले कुछ वक्त से सऊदी अरब में सरकार की तरफ से नरमी बरती जा रही थी, सख्त सजा को लेकर ढील बरती जा रही थी लेकिन इस घटना ने सभी को चौंका दिया है. जिन 12 लोगों को मौत की सजा दी गई है, उनमें से कई लोगों के सिर को तलवार से काटा गया है.

12 लोगों को दी गई खौफनाक सजा

टेलीग्राफ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब में 12 लोगों को ऐसी खौफनाक सजा दी गई है जिसके बारे में आज के समय में सोचना ही खतरनाक है. यहां पिछले 10 दिनों में 12 लोगों के सिर धड़ से अलग कर दिए गए. जिन लोगों के सिर सऊदी अरब सरकार के आदेश पर काटे गए हैं उनमें से ज्यादातर लोग प्रवासी हैं. इन लोगों का अपराध ड्रग केस से जुड़ा होना था. इन लोगों ने ड्रग से जुड़े कानूनों का उल्लंघन किया था.

सजा पाए लोगों में इन देशों के नागरिक शामिल

बता दें कि सऊदी अरब में पिछले 10 दिनों में जिन 12 लोगों को सजा-ए-मौत दी गई है उनमें 3 सऊदी नागरिक हैं. इसके अलावा इसमें चार सीरियाई, 2 जॉर्डन के और 3 पाकिस्तानी नागरिक थे. ड्रग से जुड़ा अपराध करने पर इन लोगों को सऊदी अरब में खौफनाक सजा दी गई.

इस साल इतने लोगों को अब तक सजा-ए-मौत

गौरतलब है कि सऊदी अरब में इस सबसे अधिक संख्या में लोगों को मौत की सजा दी गई है. मिरर में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, अब तक इस साल 132 लोगों को सऊदी अरब में मौत की सजा सुनाई जा चुकी है. साल 2022 का आंकड़ा पिछले दो वर्षों से कहीं अधिक है. हालांकि, सऊदी अरब के सख्त कानूनों और वहां दी जाने वालीं खौफनाक सजाओं के बारे में दुनियाभर में सवाल उठते रहे हैं.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img