6.4 C
London
Sunday, April 21, 2024

पहले दिन लगाई गई करीब 10 लाख सतर्कता डोज, पीएम मोदी ने की ये अपील, जाने कितने लोगों को लगनी है तीसरी खुराक

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर और गंभीर रोगों से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को सोमवार से वैक्सीन की सतर्कता डोज लगाई जाने लगी है।

कोविन पोर्टल के रात 12 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक पहले दिन करीब 10 लाख डोज लगाई गई हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पात्र लोगों से कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की एहतियाती खुराक लेने की अपील की।

India began administering Precaution Doses. Kudos to those who have got vaccinated today. I would request all those who are eligible to get vaccinated. As we all know, vaccination remains among the most effective means to fight COVID-19.

पीएम मोदी ने की यह अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा- ‘भारत ने सतर्कता डोज देनी शुरू कर दी है। आज टीका लगवाने वालों को बधाई। मैं सभी पात्र लोगों से टीका लगवाने का आग्रह करता हूं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण सबसे प्रभावी उपायों में से एक है।’

कोरोना से सुरक्षा देने के लिए सरकार तत्पर : मनसुख मंडाविया

वहीं केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि देशभर में कोविड वैक्‍सीन की प्रिकाशन डोज लगाए जाने का अभियान शुरू हो चुका है। हेल्थकेयर एवं फ़्रंटलाइन कर्मचारियों के साथ 60 साल से अधिक उम्र के बीमारियों से ग्रसित नागरिकों को डाक्‍टर की सलाह पर एहतियाती खुराक दी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार देश के हर वर्ग के नागरिकों को कोरोना से सुरक्षा देने के लिए तत्पर है।

सतर्कता डोज के लिए कतारें

पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी और उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड एवं बारिश के बावजूद देशभर में टीका केंद्रों पर सतर्कता डोज लेने वालों की कतारें देखी गईं।

पात्र लोगों की संख्या लगभग 5.70 करोड़

सतर्कता डोज के लिए पात्र लोगों की संख्या लगभग 5.70 करोड़ है। इसमें 1.05 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी, 1.90 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर और 2.75 करोड़ गंभीर रोगों से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के लोग शामिल हैं। 24 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि 10 जनवरी से सतर्कता डोज लगाई जाएगी।

9.84 लाख सतर्कता डोज लगाई गई

कोविन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक कुल 9.84 लाख सतर्कता डोज लगाई गई है। इसमें 7.41 लाख स्वास्थ्यकर्मियों व फ्रंटलाइन वर्करों को दी गई हैं। इस दौरान कुल 92.55 लाख डोज लगाई गईं जिसमें 15-18 वर्ष के किशोरों को दी गईं 23.46 लाख पहली डोज शामिल हैं।

विशेष तैयारियां

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दोपहर में ही ट्वीट कर कहा था कि उनके राज्य में अब तक 91 हजार से ज्यादा सतर्कता डोज दे दी गई हैं। इसी तरह गुजरात समेत अन्य राज्यों में भी सतर्कता डोज शुरू करने को लेकर विशेष तैयारियां की गई। गुजरात में इस अभियान को शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल खुद एक टीका केंद्र पर पहुंचे थे।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Ahsan Ali
Ahsan Ali
Journalist, Media Person Editor-in-Chief Of Reportlook full time journalism.

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here