झारखंड के सात जिलों में 7 मार्च से स्कूल खुल जाएंगे। आपदा प्रबंधन विभाग के निर्देश के बाद स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दिया है। राज्य के 17 जिलों में 4 फरबरी से स्कूल खुल चुके हैं।

इन सात जिलों में नौवीं से 12वीं के छात्र छात्राओं के लिए स्कूल खोले गये थे। इन जिलों में अब स्कूल में पूरी तरह से पढ़ाई चलेगी। कोरोना की वजह से राज्य में शिक्षा बुरी तरह से प्रभावित थी। उसे पटरी पर लाने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं।

ये हैं सात जिले

शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा ने इसके लिए संबंधित रांची, पूर्वी सिंहभूम, देवघर, चतरा, सिमडेगा, सरायकेला खरसावां और बोकारो के उपायुक्त, क्षेत्रीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिया है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि इन सातों जिलों में पहली से आठवीं की क्लास 7 मार्च से शुरू की जा सकेंगी।

ऑनलाइन क्लास जारी

इन वर्गों के छात्र छात्राओं की परीक्षाएं 31 मार्च के बाद ही संचालित की जाएंगी। बच्चे अभिभावकों की सहमति के बाद ही स्कूल आ सकेंगे। इसके साथ ही सभी स्कूलों में ऑनलाइन माध्यम से भी क्लास का संचालन पूर्व की भांति जारी रहेगा और डिजिटल कंटेंट बच्चों को भेजे जा रहे थे वह जारी रहेंगे।

आपको बता दें कि 17 जिलों में 4 फरवरी से ही पहली से बारहवीं तक के स्कूल बच्चों के लिए खोल दिए गए थे जबकि 7 जिलों में नौवीं से 12वीं के स्कूल बच्चों के लिए खोले गए थे। अब इन 7 जिलों में 17 मार्च 2020 के बाद पहली बार पहली से पांचवी के बच्चों को ऑफलाइन क्लास के लिए स्कूल बुलाया जा रहा है।

Share this article

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या  ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave a comment