अमीरात एयरलाइन का विज्ञापन वीडियो बुर्ज खलीफा के ऊपर शूट किया गया नकली या असली? जानिए सच

फ़ैक्टचेकअमीरात एयरलाइन का विज्ञापन वीडियो बुर्ज खलीफा के ऊपर शूट किया गया नकली या असली? जानिए सच

मुंबई, 10 अगस्त: दुबई स्थित अमीरात एयरलाइन ने हाल ही में एक वीडियो विज्ञापन जारी किया है जिसमें एक एयर होस्टेस को बुर्ज खलीफा के ऊपर खड़ा दिखाया गया है। वायरल हुआ यह वीडियो यूके द्वारा यूएई को रेड लिस्ट से एम्बर में हटाने का जश्न मनाने के लिए बनाया गया था। इसमें अमीरात के केबिन क्रू वर्दी में एक महिला को दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के शीर्ष पर खड़ा दिखाया गया है। वीडियो फेक है या असली? सब कुछ नीचे जानिए

अमीरात के वीडियो में एक पेशेवर एयर होस्टेस नहीं बल्कि यूके की स्टंटवुमन निकोल स्मिथ-लुडविक हैं। स्टंट इतना लुभावना लग रहा था कि कई लोग हैरान रह गए कि क्या यह असली है। जब कई लोगों ने सवाल किया कि क्या महिला वास्तव में बुर्ज खलीफा के ऊपर खड़ी है, जो कि 828 मीटर है, अमीरात ने वीडियो की प्रामाणिकता साबित करने के लिए एक और वीडियो जारी किया। दूसरे वीडियो में दिखाया गया है कि दुनिया की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत की शूटिंग से पहले कितनी सख्त योजना बनाई गई थी।

स्टंटवूमन निकोल स्मिथ-लुडविक ने शूट के लिए एमिरेट्स क्रू की पूरी पोशाक पहनने से पहले कई सुरक्षा गियर पहने थे। एयरलाइन ने कहा, “60 के स्तर से, हम अब तक के सबसे अधिक विज्ञापनों में से एक को फिल्माए जाने के लिए शीर्ष पर पहुंचने के लिए एक घंटे से अधिक समय तक चढ़े।” वीडियो स्पष्ट रूप से दिखाता है कि निकोल वास्तव में बुर्ज खलीफा पर चढ़ गई थी और किसी विशेष दुष्प्रभाव का उपयोग नहीं किया गया था।

वीडियो नकली नहीं है और इसमें दिख रही महिला वास्तव में बुर्ज खलीफा के ऊपर खड़ी थी। एक बात जो सच नहीं है वो ये कि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत पर चढ़ने वाली एक एयर होस्टेस थी.

फ़ैक्ट चेक

दावा

बुर्ज खलीफा के ऊपर शूट किया गया अमीरात एयरलाइन का विज्ञापन वास्तविक नहीं है।

निष्कर्ष

बुर्ज खलीफा के ऊपर शूट किया गया अमीरात एयरलाइन का विज्ञापन नकली नहीं है। यह वास्तव में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के शीर्ष पर शूट किया गया था

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles